ओबामा ने ट्रंप को चेताया, बोले- यह प्रेसीडेंशियल इलेक्शन है,कोई रियलिटी शो नहीं

Saturday, May 07, 2016 - 06:06 PM (IST)

वॉशिंगटन: डोनाल्ड ट्रंप के रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद का अनुमानित उम्मीदवार बनने के बाद से अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ने उन्हें लेकर पहली बार टिप्पणी करते हुए चेताया है कि व्हाइट हाउस की दौड़ कोई ‘रियलिटी शो’ नहीं है । उन्होंने साथ ही विवादित अरबपति के पूर्व रिकार्ड और बयानों की गहराई से जांच की मांग की । आेबामा ने कहा, ‘‘यह मनोरंजन नहीं है, यह कोई रियलिटी शो नहीं है । यह अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए प्रतिस्पर्धा है ।’’

राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘रिपब्लिकन पार्टी की चयन प्रक्रिया और ट्रंप का सम्मान करते हुए कहना चाहता हूं कि विभिन्न मुद्दों पर उनके रूख की बात करने के लिए हमारे पास बहुत समय होगा । उनका लंबा रिकार्ड है जिसकी जांच की जरूरत है । और मुझे लगता है कि उन्होंने अतीत में जो बयान दिए हैं, उन्हें हमें गंभीरता से लेने की जरूरत है ।’’  पिछले हफ्ते ट्रंप की उम्मीदवारी लगभग लगभग तय होने के बाद से यह आेबामा की उन पर पहली टिप्पणी है ।

ट्रंप ने मुसलमानों को अमरीका से घुसने से रोकने से लेकर मैक्सिको के प्रवासियों को बाहर रखने के लिए दीवार का निर्माण करने और नाटो को दी जाने वाली अमरीकी धनराशि कम करने तक कई विवादित भाषण दिए हैं एवं प्रस्ताव रखे हैं जिसे लेकर काफी विरोध प्रदर्शन हुए हैं । आेबामा ने कहा, ‘‘मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हम गंभीर दौर से गुजर रहे हैं और यह राष्ट्रपति पद सच में एक गंभीर काम है ।’’ उन्होंने कहा कि हर उम्मीदवार, हर नामित व्यक्ति को मजबूत मानकों पर खरे उतरने और वास्तविक जांच से गुजरने की जरूरत है । 

 
Advertising