सुरक्षा सहयोग पर चर्चा के लिए चीन में NSA की हुई बैठक

Wednesday, May 16, 2018 - 05:57 PM (IST)

बीजिंगः भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राजिंदर खन्ना सुरक्षा सहयोग पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह चीन में होने वाली , एससीओ एनएसए की बैठक में भाग लेंगे। चीनी शहर किंगदाओ में नौ जून से 10 जून तक आठ देशों के समूह शंघाई सहयोग संगठन ( एससीओ ) के होने वाले सम्मेलन के मद्देनजर एनएसए की बैठक आयोजित की जा रही है। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे।       पिछले वर्ष एससीओ में भारत और पाकिस्तान को पूर्ण सदस्यों के रूप में शामिल किये जाने के बाद समूह का यह पहला सम्मेलन होगा।       

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने आज घोषणा की कि चीन के जन सुरक्षा मंत्री और स्टेट काउंसिलर झाओ केजी के निमंत्रण पर एससीओ राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवों की 13 वीं बैठक बीजिंग में 21 मई से 22 मई तक आयोजित की जायेगी।   बैठक में सदस्यों के बीच सुरक्षा सहयोग को सुधारने पर चर्चा की जाएगी। बैठक के दौरान सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जाएगी और सुरक्षा सहयोग के लिए प्राथमिकताओं पर विचार - विमर्श किया जाएगा।       

घोषणा में कहा गया है कि भारत का प्रतिनिधित्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार खन्ना करेंगे।बैठक में एससीओ के महासचिव राशिद अलीमोव और एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद निरोधक संरचना की कार्यकारी समिति के निदेशक भी शामिल होंगे। एससीओ में चीन प्रभावशाली भूमिका निभाता है। एससीओ सदस्यों में चीन , कजाखस्तान , किर्गस्तान , रूस , तजाकिस्तान , उज्बेकिस्तान , भारत और पाकिस्तान शामिल हैं।  पाकिस्तान के एनएसए लेफ्टिनेंट जनरल ( सेवानिवृत्त ) नासिर खान जांजुआ भी एससीओ एनएसए की बैठक में भाग ले सकते है।       
 

Isha

Advertising