‘डोभाल की अमरीकी यात्रा ने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को और मजबूत बनाया’

Saturday, Mar 25, 2017 - 11:12 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी यात्रा के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अमरीकी रक्षा सचिव जेम्स एन. मैटिस से मिले। वॉशिंगटन के पेंटागन में हुई मुलाकात में दोनों ने भारत-अमरीका के रिश्तों को और मजबूती देने पर सहमति जताई। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत के डोभाल की शीर्ष अमरीकी अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकों के बाद यहां सूत्रों ने बताया कि ट्रंप प्रशासन आतंकवाद से निपटने के लिए भारत के साथ सहयोग बढ़ाना और मजबूत करना चाहता है।

इस मुलाकात के दौरान मैटिस ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत को पूरा सहयोग देने का भरोसा दिलाया। बैठक के बाद मैटिस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन का इरादा भारत और अमरीका संबंधों को मजबूत करना जारी रखेगा और आश्वस्त किया कि यह साल दर साल दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे। 


पेंटागन ने प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि मैटिस और डोभाल ने अंतर्राष्ट्रीय कानूनों एवं सिद्धांतों को बरकरार रखने में सहयोग को लेकर अपनी भूमिका पर चर्चा की। उन्होंने कहा,‘‘मैटिस ने दक्षिण एशिया क्षेत्र में स्थिरता को प्रोत्साहित करने के भारत के प्रयासों की प्रशंसा की। दोनों नेताओं ने हालिया वर्षों में रक्षा सहयोग में की गई अहम प्रगति को आगे बढ़ाने की पुन: पुष्टि की।


व्हाइट हाऊस सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता माइकल एंटोन ने शुक्रवार को इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देश आतंकवाद को जड़मूल से खत्म करने के लिए वैश्विक भागीदार के तौर पर संयुक्त रणनीति तैयार कर कार्रवाई करने को राजी हो गए हैं। डोभाल और मैकमास्टर ने भारत और अमरीका के लिए एक कोर्स सेट करने के अवसरों की पहचान करने के लिए कई मुद्दों पर चर्चा की।

 

Advertising