कुलभूषण जाधव से पूछताछ का इच्छुक ईरान, पाक से मांगी इजाजत

Wednesday, May 10, 2017 - 03:08 PM (IST)

तेहरान/इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से पूछताछ के लिए अब ईरान ने उनसे मुलाकात की इजाजत मांगी है। ईरानी राजनयिक मोहम्मद रफी ने क्वेटा में संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह जानकारी दी। ईरान का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब एक दिन पहले ही अंतर्राष्ट्रीय न्याय अदालत (ICJ) ने कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा  पर अंतरिम रोक लगा दी है। भारतीय नौसेना से रिटायर्ड होने के बाद ईरान में बिजनैस कर रहे जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी का दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई है।

ईरानी राजनयिक रफी से जब पूछा गया कि उसके विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने अपनी हालिया पाकिस्तान यात्रा के दौरान क्या पाकिस्तानी समकक्षों के साथ जाधव का मामला उठाया था तो रफी ने कहा-नहीं। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ईरानी सरकार ने जाधव से पूछताछ करने के लिए पाकिस्तान से इजाजत मांगी है। यहां उन्होंने यह भी साफ किया कि इस मामले में बात आगे नहीं बढ़ पाई है। बता दें कि भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारी कुलभूषण जाधव रिटायरमैंट लेकर बिजनैस के सिलसिले में ईरान गए थे, जहां पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों ने उन्हें अगवा कर लिया।

हालांकि पाकिस्तान का दावा है कि उसके सुरक्षा बलों ने 3 मार्च, 2016 को बलुचिस्तान से जाधव को गिरफ्तार किया। उसका आरोप है कि जाधव बलूचिस्तान और कराची में जासूसी और आतंकवाद फैलाने का काम कर रहे थे । जाधव की गिरफ्तारी की खबर मिलने के बाद भारतीय उच्चायोग ने दर्जनों बार उनसे मिलने की इजाजत मांगी थी, लेकिन पाकिस्तान ने सभी अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को दरकिनार करते हुए इसकी इजाजत नहीं दी। फिर 11 अप्रैल, 2017 को अचानक खबर आई कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने उन्हें फांसी की सजा सुनाई है। 

Advertising