अमरीका का वीजा मिलना होगा और मुश्किल, देनी पड़ेगी फोन, ईमेल, सोशल मीडि‍या की डि‍टेल

Friday, Mar 30, 2018 - 03:12 PM (IST)

वाशिंगटनः ट्रप प्रशासन में अमरीका के वीजे को लेकर नया प्रवधान शुरु किया है। अब वीजा का आवदेन करने वालों को अब अपने पुराने मोबाइल नंबरों, ईमेल आईडी और सोशल मीडिया का इतिहास समेत कई अन्य जानकारियां भी मुहैया करवानी होंगी। ट्रंप प्रशासन ने वीजा प्रावधानों को कठिन बनाने की मुहिम शुरू की है ताकि देश के लिए खतरा बन सकने वाले लोगों कोयहां आने से रोका जा सके।

अपनी 'जांच' प्रक्रि‍या के तहत ट्रम्‍प एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन चाहता है कि‍ आने वाले प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति‍ को रोका जाए जो देश के लि‍ए खतरा बन सकता है। फेडरल रजि‍स्‍ट्रेशन के समक्ष रखे गए एक डॉक्‍युमेंट में कहा गया है कि‍ नॉन-इमि‍ग्रेशन वीजा पर जो भी अमरीका आना चाहता है उसे नए नि‍यमों के तहत कई सवालों के जवाब देने होंगे। स्‍टेट डि‍पार्टमेंट का अनुमान है कि‍ नए वीजा फॉर्म्‍स से 7,10,000 इमि‍ग्रेंट्स और 1.4 करोड़ नॉन इमि‍ग्रेंट्स वीजा आवेदकों पर असर पड़ेगा।

देनी होगी बीते 5 साल की डिटेल

  • डॉक्‍युमेंट में कहा गया है कि‍ वीजा आवेदकों को अपनी आईडेंटि‍फि‍केशन और सोशल मीडि‍या प्‍लेटफॉर्म पर उनके हैंडल्‍स की जानकारी उपलब्‍ध करानी होगी।
  • आवेदकों से बीते पांच साल से इस्‍तेमाल होने वाले फोन और मोबाइल नंबर्स की डि‍टेल देने के लि‍ए भी कहा जा सकता है।
  • दूसरे पूछे जाने वाले सवालों में पांच साल तक पुराने इस्‍तेमाल कि‍ए गए सभी टेलीफोन नंबर्स, ईमेल एड्रेड और इंटरनेशनल ट्रैवल (वीजा आवदेक को क्‍या कभी कि‍सी देश से हटाए या डि‍पोर्ट कि‍या गया है) और क्‍या वि‍शि‍ष्‍ट फैमि‍ली मेंबर्स आतंकवादी गति‍वि‍धि‍यों में शामि‍ल हैं, जैसे सवालों के जवाब देने होंगे।
  • दस्‍तावेज प्रकाशि‍त होने के बाद प्रस्‍तावि‍त नए वीजा फॉर्म पर लोगों से 60 दि‍न के भीतर टि‍प्‍पणी मांगी जाएगी। दस्‍तावेज में कहा गया है कि‍ एक सवाल वि‍भि‍न्‍न सोशल मीडि‍या प्‍लेटफॉर्म के बारे में दि‍या जाएगा।
     

    रद्द किए जाएंगे एक से अधिक वीजा आवेदन: अमरीका      
    शरणार्थियों एवं नागरिकता से जुड़े मामलों को देखने वाली अमरीकी एजेंसी यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने वीजा आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने से चंद रोज नए निर्देष दिए है है जिसमें कहा गया है कि अमरीका ने वीजा के लिए आवेदन करने वाले विदेशी कामगारों को चेतावनी दी गई है कि एक से अधिक आवेदन किए जाने पर अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

    1 अक्तूबर से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष(2019) के लिए गैर शरणार्थी कामकाजी वीजा एच-1 बी की आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू होने वाली है।     एजेंसी ने कहा कि वैसे आवेदक जो एक ही लाभार्थी के लिए कई आवेदन दायर करते हैं, लॉटरी प्रक्रिया को दूषित करते हैं। इस बीच अमरीकन इमिग्रेशन कौंसिल ने कल जारी एक रिपोर्ट में कहा कि एच-1 बी वीजा धारकों के जीवनसाथी को कामकाजी वीजा देने का प्रावधान खत्म करने से अमेरिका विदेशी प्रतिभाओं के लिए कम आकर्षक हो जाएगा।      

     

Isha

Advertising