पाक में अब LHC के 3 जजों को मिले सफेद पाउडर वाले धमकी पत्र, एक दिन पहले IHC के न्यायाधीशों को मिली थी धमकी

Thursday, Apr 04, 2024 - 01:09 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (IHC) के 8 न्यायाधीशों के बाद अब लाहौर हाई कोर्ट (LHC) के तीन जजों को भी बुधवार को सफेद पाउडर से युक्त धमकी भरे पत्र मिले। अदालत के पंजीयक कार्यालय ने यह जानकारी दी। सफेद पाउडर के घातक ‘एंथ्रेक्स' होने की आशंका है। पंजाब प्रांत के एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पाउडर को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है कि क्या यह एंथ्रेक्स है।" जिन न्यायाधीशों को पत्र मिले हैं उनमें न्यायमूर्ति शुजात अली खान, न्यायमूर्ति शाहिद बिलाल हसन और न्यायमूर्ति आलिया नीलम हैं।

 

लाहौर पुलिस और आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) के वरिष्ठ अधिकारी एलएचसी पहुंचे और उन पत्रों को कब्जे में ले लिया और जांच शुरू की। घटना के बाद एलएचसी के न्यायाधीशों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने पत्र पहुंचाने वाले कूरियर कंपनी के कर्मचारी को हिरासत में ले लिया और उसे पूछताछ के लिए किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया।

 

एक दिन पहले, मुख्य न्यायाधीश आमिर फारूक सहित IHC के सभी आठ न्यायाधीशों को "संदिग्ध एंथ्रेक्स-युक्त पत्र" प्राप्त हुए थे। उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को धमकी भरे पत्र तब सामने आए जब उच्चतम न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लिया और IHC के उन छह न्यायाधीशों के मामले की सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश काजी फैज ईसा की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय पीठ का गठन किया, जिन्होंने ISI सहित जासूसी एजेंसियों पर न्यायिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाया था।

 

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने IHC और एलएचसी न्यायाधीशों को भेजे गए सफेद पाउडर युक्त धमकी भरे पत्रों की गहन और तत्काल जांच की मांग की है। पीटीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि घातक और जहरीले पदार्थ वाले पत्रों का उद्देश्य न्यायाधीशों को डराना था। इस बीच, प्रधान न्यायाधीश ईसा ने बुधवार को न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर किसी भी हमले को विफल करने का संकल्प लिया।

 

Tanuja

Advertising