नोट्रे डेम कैथेड्रल अग्निकांड की भयानक तस्वीरें आई सामने

Wednesday, Apr 17, 2019 - 12:33 PM (IST)

पेरिसः दुनियाभर में मशहूर पेरिस के सबसे पुराने  नोट्रे डेम कैथेड्रल चर्च में सोमवार को हुए भीषण अग्नकांड से पूरी सकते में है। 850 साल पुरानी ये इमारत जब जल रही थी तो सारा शहर उसे आंसू भरी आंखों से देखने को मजबूर था।



एक छोटी सी लपट से ये सब शुरू हुआ और देखते ही देखते पूरी इमारत धुएं के ग़ुबार में ढंक गई। आग जितनी जल्दी फैली उतनी ही तेज़ी इसे बुझाने वालों ने भी दिखाई। शहर के इस सबसे प्रमुख गिरिजाघर को बचाने के दौरान के वो पंद्रह से 30 मिनट का वक़्त सबसे अहम रहा। इस  आग से पूरा चर्च तहस-नहस हो गया।



हालांकि चर्च को दोबारा पहले जैसा बनाने के लिए करीब 70 करोड़ डॉलर का फंड आ चुका है। फ्रांस के तीन बड़े अमीर परिवारों ने इस फंड में बड़ा हिस्सा दिया है। मंगलवार तक तीनों द्वारा दिए गया कुल फंड 56.5 करोड़ डॉलर पहुंच गया।



फ्रांस के उप गृह मंत्री मंत्री ने अग्निशमन दल के कर्मचारियों के काम और लगन की तारीफ़ करते हुए कहा कि उन्होंने इसे बचाने के लिए अपनी जान की भी परवाह नहीं की। हालांकि गिरिजाघर में लगी आग इतनी भयानक थी कि इसका गुंबद बुरी तरह नष्ट हो गया।


अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि आग किस वजह से लगी। एलवीएमएच और उसके सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट ने 22.6 करोड़ डॉलर देने का वादा किया है। 



उन्होंने बताया कि भले ही आग पर क़ाबू पा लिया गया हो लेकिन पुलिस और दमकलकर्मियों की टीम अगले 48 घंटे भी यही रहेगी ताकि इमारत की सुरक्षा और देखरेख सुनिश्चित की जा सके।



पेरिस के सरकारी वक़ील रेमी हेइट्ज़ ने बताया कि बहुत हद तक संभव है कि आग दुर्घटनावश लगी हो लेकिन उन्होंने आग की मूल वजह जानने के लिए क़रीब 50 लोगों को ज़िम्मेदारी सौंपी है।

Tanuja

Advertising