सियोल में भुखमरी से उ.कोरियाई ‘डिफेक्टर' महिला और उसके बेटे की मौत

Tuesday, Aug 13, 2019 - 04:14 PM (IST)

सियोलः उत्तर कोरिया की एक ‘डिफेक्टर' महिला और उसका बेटा अपने अपार्टमेंट में मृत मिले। यह जानकारी सियोल पुलिस ने दी। अपना देश छोड़कर दूसरे देश में पहुंचने वाले लोगों को ‘डिफेक्टर' नागरिक कहा जाता है। दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया से आए कई ऐसे नागरिक हैं। स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार मौत के दो महीने बाद 31 जुलाई को उनके शव अधिकारियों को मिले। ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी मौत भुखमरी की वजह से हुई।

 

अधिकारियों ने बताया कि महिला का उपनाम हान है और उसके बेटे की उम्र छह वर्ष थी। सियोल के ग्वानक पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ हमें हत्या या आत्महत्या का कोई संकेत नहीं मिला।'' उन्होंने कहा, ‘‘ राष्ट्रीय फॉरेंसिक सेवा से पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने का इंतजार किया जा रहा है।'' दक्षिण कोरिया में ‘डिफेक्टर' नागरिकों को सब्सिडी दी जाती है लेकिन कई लोग दक्षिण कोरिया के एकदम भिन्न समाज में घुल-मिल नहीं पाते। दक्षिण कोरियाई समाचार पत्र ‘डोंग-ए'अल्बो' के अनुसार हान ने दो महीने पहले अपने बैंक खाते से 3,858 वॉन निकाले थे।

 

उसका किराया और गैस बिल एक साल से बकाया था। ऐसी भी खबर है कि जब शव मिले तो उस समय उसके फ्रिज में खाने का कोई सामान नहीं था। समाचार पत्र ने कहा कि महिला कोरियाई-चीनी व्यक्ति से शादी करने के बाद 2009 में चीन और थाईलैंड होती हुई दक्षिण कोरिया पहुंची थी। तलाक के बाद वह बेटे के साथ सियोल आ गई जहां उसे नौकरी मिलने में दिक्कत हो रही थी। पुलिस ने हालांकि समाचार पत्र की खबर की पुष्टि करने से इनकार किया है।

Tanuja

Advertising