अमरीका लगाएगा उत्‍तर कोरिया पर लगाम, युद्धपोत भेज कर की शुरूआत

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2017 - 03:45 PM (IST)

वाशिंगटन: उत्‍तर कोरिया द्वारा लगातार परमाणु परीक्षण करने से खफा अमरीका ने उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का मन बना लिया है। अमरीका ने उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं के खिलाफ अपनी रक्षात्मक तैयारी को बढाते हुए अमरीकी नौसैन्य वाहक मारक समूह (युद्धपोत) को कोरियाई प्रायद्वीप की ओर रवाना कर इसकी शुरूआत कर दी है। यह जानकारी अमरीकी प्रशांत कमान के प्रवक्ता कमांडर डी बेनहाम ने दी । 

अमरीका ने यह फैसला उत्‍तर कोरिया के बार-बार मिसाइल परीक्षण करने और अमरीका की चेतावनी को अनसुना करने के बाद लिया गया है। अमरीका के इस फैसले के बाद इस क्षेत्र में तनाव बढ़ने के आसार बन गए हैं। उत्‍तर कोरिया ने अमरीका द्वारा सीरिया में दागी गई क्रूज मिसाइल हमले की कड़ी निंदा की थी। अपने बयान में उत्‍तर कोरिया ने इस हमले को बर्दाश्‍त न किया जाने वाला हमला बताया था। वहीं उत्‍तर कोरिया ने यह भी साफ कर दिया था कि वह इस तरह की धमकियों से नहीं डरता है और अपना न्‍यूक्लियर प्रोग्राम जारी रखेगा।


सीरिया के बाद अगला निशाना उत्‍तर कोरिया
सीरिया पर किए गए मिसाइल अटैक के बाद माना जा रहा है कि अमरीका उत्‍तर कोरिया में भी इस तरह का हमला कर सकता है।  बेनहम ने बताया है कि कार्ल विन्‍सन को उत्‍तर कोरिया की तरफ बढ़ने और अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। गौरतलब है कि नौसैन्य वाहक मारक समूह को  असल में ऑस्ट्रेलिया जाना था लेकिन वह इसके बजाय सिंगापुर से पश्चिमी प्रशांत महासागर में चला गया। उत्तर कोरिया पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है। इनमें से 2 परीक्षण पिछले साल हुए थे। उपग्रहों से प्राप्त विशिष्ट तस्वीरों का विश्लेषण कहता है कि उत्तर कोरिया संभवत: छठे परीक्षण की तैयारी कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News