किम ने निभाया ट्रंप से किया वायदा, लौटाए अमरीकी सैनिकों के अवशेष

Saturday, Jul 28, 2018 - 12:57 PM (IST)

वॉशिंगटनः सिंगापुर में 12 जून को  हुए समिट के बाद उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच  रिश्तों में सुधार होने लगा है । उत्तर कोरिया ने 65 साल पहले 1950-53 के युद्ध के दौरान  मारे गए कुछ अमरीकी सैनिकों के अवशेष  अमरीका को सौंप दिए हैं । इस युद्ध के दौरान कई अमरीकी सैनिक मारे गए थे या गायब हो गए थे ।  

अमरीकी सैनिकों का  अवशेष दक्षिण कोरिया होते हुए लाया गया। इस मौके पर व्हाइट हाउस ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने आज  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से किया अपना वादा पूरा करते अमरीकी सर्विस मैंबर्स के अवशेष सौंप दिए गए।  दोनों देश इस सकारात्मक बदलाव से उत्साहित हैं। 12 जून को सिंगापुर में हुई अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक बातचीत में दोनों नेताओं के बीच सहमति बनी थी कि उत्तर कोरिया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण करेगा और बदले में अमरीकी उसे सुरक्षा प्रदान करेगा।

इससे पहले अमरीका के विदेश मंत्री और उत्तर कोरियाई समकक्ष किम जोंग चोल के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण योजना पर उत्तर कोरिया में वार्ता हुई थी।  पोम्पिओ तीन बार प्योगयांग का दौरा कर चुके हैं।उत्तर कोरिया की सैटेलाइट के जरिए कुछ ऐसी फोटोज सामने आई थी जिसके आधार पर यह कहा गया कि उसने बैलिस्टिक मिसाइलों का इंजन तैयार करने वाले प्रतिष्ठान को नष्ट करना शुरू कर दिया है। 

Tanuja

Advertising