फिर बौखलाया सनकी किंग, शांति की कोशिशों को दिया बड़ा झटका

Wednesday, May 16, 2018 - 01:46 PM (IST)

प्योंगप्यांगः  अमरीका-साउथ कोरिया के बीच पनप रही दोस्ती से नॉर्थ  कोरिया का सनकी किंग बौखला गया है। अमरीका-साउथ कोरिया के बीच जारी मिलिट्री एक्‍सरसाइज की वजह से खलाए नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के साथ जारी हाई लेवल वार्ता को रद्द करके शांति की कोशिशों को बड़ा झटका दिया है। बुधवार को नार्थ और साउथ कोरिया के बीच वार्ता होनी थी।  

नॉर्थ कोरिया का कहना है कि यह एक्‍सरसाइज नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच बेहतर संबंधों के खिलाफ है।  बता दें कि अप्रैल के अंत में नार्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन से मुलाकात की थी और वह नॉर्थ कोरिया के पहले ऐसे नेता बन गए थे जो कोरियाई युद्ध के खत्‍म होने के बाद साउथ कोरिया गए थे। नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक न्‍यूज एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्‍यूज एजेंसी (KCNA) ने आशंका  जताई  है कि कहीं अगले माह नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच होने वाली मुलाकात भी खटाई में न पड़ जाए।  

योनहाप ने KCNA  के हवाले से लिखा है, 'अमरीका-साउथ कोरिया के बीच मिलिट्री एक्‍सरसाइज जो कि साउथ कोरिया के बाहर हो रही है, हमें निशाना बनाने वाली है। यह एक्‍सरसाइज साफ तौर पर पनमुनजोम डिक्‍लेयरेशन के खिलाफ है। इसके अलावा कोरियाई प्रायद्वीप में सकारात्‍मक राजनीतिक माहौल को जान-बूझकर भड़काने वाली है।' KCNA ने आगे कहा है कि अमरीका को भी इस एक्‍सरसाइज के बाद सावधानी से नॉर्थ कोरिया-अमरीका शिखर सम्‍मेलन का विवेचना करनी चाहिए।
 

Tanuja

Advertising