निगरानी वैबसाइट का दावा, अब भी परमाणु स्थल पर निर्माण कर रहा है उत्तर कोरिया

Wednesday, Jun 27, 2018 - 04:30 PM (IST)

सोलः किम और ट्रंप की शिखर वार्ता के बाद उत्तर कोरिया ने इस बात की पुष्ठि की थी कि इसके बाद परमाणु स्थलों को नष्ट कर दिया जाएगा। अमरीका ने उत्तर कोरिया के  इस फैसले का स्वागत पर आज एक निगरानी वेबसाइट ने दावा किया है कि सिंगापुर शिखर वार्ता में कोरिया प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता की घोषणा के बावजूद उत्तर कोरिया तेजी से अपने परमाणु अनुसंधान केन्द्र में सुधार कर रहा है।  

परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया के नेता किम जांग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ इस महीने की शुरुआत में सिंगापुर में हुई ऐतिहासिक वार्ता में इस लक्ष्य की दिशा में ‘‘ काम करने का ’’ वादा किया था। लेकिन सिंगापुर बैठक निरस्त्रीकरण की स्पष्ट परिभाषा देने या उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियार भंडार नष्ट करने के लिए स्पष्ट समयसीमा देने में नाकाम रही।  ‘38 नार्थ ’ वेबसाइट के अनुसार , ट्रंप ने दावा किया कि प्रक्रिया जल्द शुरू होगी और उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था कि पूर्ण निरस्त्रीकरण होगा जो शुरू हो चुका है।

वेबसाइट के अनुसार , लेकिन हालिया उपग्रह तस्वीरों में दिखाया गया कि उत्तर कोरिया के मुख्य योंगबयोन परमाणु स्थल पर न केवल अभियान जारी है बल्कि वह आधारभूत ढांचा संबंधी कार्य भी किये जा रहे हैं। इसमें कहा गया कि 21 जून की वाणिज्यिक उपग्रह की तस्वीरों से पता चलता है कि योंगबयोन परमाणु वैज्ञानिक अनुसंधान केन्द्र पर आधारभूत ढांचों में सुधार तेज गति से चल रहा है।     
 

Isha

Advertising