उ.कोरिया ने अमेरिकी विदेश विभाग की वार्षिक रिपोर्ट पर जताई कड़ी आपत्ति

Tuesday, Nov 05, 2019 - 01:02 PM (IST)

प्योंगप्यांगः उत्तर कोरिया ने अमेरिकी विदेश विभाग की उस वार्षिक रिपोर्ट को बेहद उकसावे वाला बताया है जिसमें उसे (उ. कोरिया को) आतंकवाद प्रायोजक देश के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में अपने देश को अमेरिका द्वारा आतंकवाद प्रायोजक बताने पर गहरी आपत्ति व्यक्त की। अमेरिका ने आतंकवाद 2018 पर अपनी रिपोर्ट में उत्तर कोरिया को उन देशों में नामित किया था जो आतंकवादी गतिविधियों के लिए उत्तरदायी है।

 

कोरियाई सेंट्रल समाचार एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का हवाला देते हुए बताया कि अमेरिका अभी भी उत्तर कोरिया के लिए शत्रुतापूर्ण नीति अपना रहा है। मंत्रालय ने इस रिपोटर् की निंदा करते हुए कहा कि यह पूरी तरह से झूठ और मनगढंत है और एक गंभीर राजनीतिक उकसावे भरी वाक्या है। प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया आतंकवाद के समर्थन के खिलाफ है।

 

अमेरिकी विदेश विभाग की 2018 रिपोटर् के अनुसार, उत्तर कोरिया को 1988 में आतंकवाद के एक प्रायोजक देश के रूप में नामित किया गया था। उत्तर कोरिया को मुख्य रूप से 1987 में एक कोरियाई विमान में बमबारी करने के लिए सूचीबद्ध किया गया था। वर्ष 2008 में उत्तर कोरिया को इस सूची से हटा दिया गया था लेकिन वर्ष 2008 के बाद से बार-बार अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का समर्थन करने के लिए अमेरिका ने फिर से 2017 में इसे सूची में शामिल कर लिया।

Tanuja

Advertising