सैटेलाइट तस्वीरों से फिर खुली किम की पोल, अमेरिका को दे रहा दगा

Sunday, Dec 09, 2018 - 12:06 PM (IST)

न्यूयार्कः उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन द्वारा की जा रही दगाबाजी की सेटेलाइट तस्वीरों ने फिर पोल खोल दी है। ये तस्वीरें एेसे समय में सामने आई हैं जब डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग के बीच दूसरी मुलाकात की संभावना जताई जा रही है। ताजा मामले में एक बार फिर अमेरिकी सैटेलाइट द्वारा खींची गई तस्‍वीरों के माध्‍यम से ऐसी जगह सामने आई है जिसको लॉन्‍ग रेंज मिसाइल बेस बताया जा रहा है।

यह अब तक दुनिया की नजरों से छिपा हुआ था। अमेरिकी सैटेलाइट ने पहली बार इसकी जानकारी दी है। यह दूर-दराज के इलाके में मौजूद ऊंची पहाडि़यों के बीच है। जानकारी के मुताबिक सैटेलाइट इमेज में जो जगह दिखाई दे रही है वह यियोंगजियो डॉन्‍ग मिसाइल बेस की बताई जा रही है। इसकी खास बात यह भी है कि यह अब तक पूरी तरह से एक्टिव है। इसको लगातार विकसित किया जा रहा है।

पांच माह पहले जिस उम्‍मीद के साथ सिंगापुर वार्ता हुई थी यह ताजा तस्‍वीरें उसका मजाक उड़ाता दिखाई दे रही हैं। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह की तस्‍वीरें सामने आई हैं। सिंगापुर वार्ता के कुछ समय बाद ही अमेरिकी सैटेलाइट से मिली तस्‍वीरों में उत्तर कोरिया की चीन से लगती सीमा पर दो इमारतों को लेकर भी ऐसी ही जानकारी आई थी। यह इमारतें आज भी अमेरिकी खुफिया एजेंसी की निगाह में हैं। हालांकि इनके रहस्‍य से पर्दा आज भी नहीं उठ सका है। लेकिन सिंगापुर वार्ता से लेकर अब तक अमेरिकी सैटेलाइट लगातार उत्तर कोरिया पर पैनी निगाह रखे हुए हैं। इसकी वजह बेहद साफ है।

दरअसल, इस वार्ता के पहले से ही उत्तर कोरिया ने इस बात को दर्शाने की कोशिश की थी कि वह शांति स्‍थापित करने के लिए अपने यहां की न्‍यूक्यिर साइट को खत्‍म कर रहा है। इसके अलावा उसने कुछ साइट्स को खत्‍म करने घोषणा के साथ उसकी तस्‍वीरें और वीडियो भी जारी की थीं। लेकिन इन सभी के बीच यह जानकारी लगातारा सामने आती रही है कि वार्ता की आड़ में किम लगातार अपनी ताकत को बढ़ा रहे हैं साथ ही लंबी रेंज की मिसाइलों को विकसित करने में लगे हैं। आपको यहां पर ये भी बता दें कि कुछ समय पहले उत्तर कोरिया ने खुलकर यह बात कही थी कि यदि अमेरिका उसके ऊपर से प्रतिबंध नहीं हटाता है तो वह दोबारा अपने रुके परमाणु मिसाइल कार्यक्रम को शुरू कर देगा।

Tanuja

Advertising