अमरीका से जंग को तैयार ये देश !

Tuesday, Apr 11, 2017 - 01:44 PM (IST)

सिओलः नॉर्थ कोरिया ने कोरियाई पेनिनसुला (प्रायद्वीप) में अमरीकी जंगी जहाज भेजने के फैसले को गलत बताया है। साथ ही, वॉर्निंग दी है कि अगर तनाव बढ़ता है तो हम जंग के लिए तैयार हैं। बता दें कि अमरीका ने 9 अप्रैल को नॉर्थ कोरिया के लिए कार्ल विन्सन स्ट्राइक ग्रुप को भेजा था। न्यूज एजैंसी केसीएनए के हवाले से नॉर्थ कोरियाई फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन ने कहा, "अमरीका का जहाज भेजने का फैसला जल्दबाजी में उठाया गया कदम है। वह हमारी सीमाओं में घुसने की कोशिश कर रहा है।"

 "अगर अमरीका जंग चाहता है तो डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (नॉर्थ कोरिया) इसके लिए तैयार है।"  बता दें कि सीरिया पर हमले के तुरंत बाद डोनाल्ड ट्रमप एडमिनिस्ट्रेशन के कोरियाई पेनिनसुला में जंगी जहाज भेजने के फैसले को किम जोंग-उन के लिए चेतावनी माना जा रहा है। ट्रंप ने अपने एडवाइजर्स से ये भी कहा है कि प्योंगयांग के लिए वे कई ऑप्शन्स पर विचार कर सकते हैं। अमरीका ने ये भी कहा था कि चीन अगर साथ नहीं देगा तो वो अकेले ही नॉर्थ कोरिया के खिलाफ एक्शन लेगा।

नॉर्थ कोरिया देश की स्थापना करने वाले लीडर की 105th एनिवर्सरी मना रहा है। ऐसे में, ये भी संभावना जताई जा रही है कि वह 6th न्यूक्लियर टेस्ट कर सकता है। साथ ही, नॉर्थ कोरिया कई बैलिस्टिक मिसाइलों का टेस्ट कर चुका है। बताया जाता है कि उसने अमरीका तक मार करने वाली और न्यूक्लियर वॉरहेड ले जाने में कैपेबल लॉन्ग रेंज मिसाइल भी डिवैलेप कर ली है।  नॉर्थ कोरिया के साथ तनाव को देखते हुए साउथ कोरिया और अमरीका ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज कर रहे हैं। 

कोरियाई पेनिनसुला में जो स्ट्राइक ग्रुप भेजा गया है, उसमें निमित्ज क्लास एयरक्राफ्ट यूएसएस कार्ल विन्सन, एक कैरियर विंग, दो मिसाइल डेस्ट्रॉयर और एक गाइडेड मिसाइल क्रूजर शामिल हैं।  बता दें कि बीते एक महीने में दूसरी बार नॉर्थ कोरिया ने सी ऑफ जापान में मिसाइलें दागी थीं। यूएस पैसिफिक कमांड के कमांडर डेव बेनहेम के मुताबिक, "नॉर्थ कोरिया की तरफ से लगातार खतरा बढ़ रहा है। उसे अपनी जिम्मेदारी का पता ही नहीं है। अपनी न्यूक्लियर कैपेबिलिटी बढ़ाने के लिए वह लगातार मिसाइल टेस्ट कर रहा है।"

Advertising