उत्तर कोरिया दूसरी बार भी मिसाइल परीक्षण में असफल

Thursday, Oct 20, 2016 - 12:32 PM (IST)

सोल: उत्तर कोरिया ने हफ्ते में दूसरी बार आज मध्यम दूरी की शक्तिशाली मिसाइल का परीक्षण किया, जो असफल रहा। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस मिसाइल को अगले साल तक तैनात किया जा सकता है दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सैन्य पर्यवेक्षकों का कहना है कि मध्यम दूरी की मुसुदन मिसाइल में स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग साढ़े छह बजे उड़ान भरने के कुछ ही देर विस्फोट हो गया।

यह मिसाइल परीक्षण ऐसे समय किया गया जब अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए तीसरी बहस शुरू होने में कुछ ही घंटों का वक्त बचा था. अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के लिए उत्तरी कोरिया के तेजी से बढ़ रहे परमाणु हथियार कार्यक्रमों की बड़ी चुनौती रहेगी।

इस परीक्षण के बाद वॉशिंगटन में अमरीकाऔर दक्षिण कोरिया के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों की बैठक हुई जिसमें अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का ‘‘प्रभावी और जोरदार जवाब’’ दिया जाएगा.

कैरी ने दक्षिण कोरिया में अत्याधुनिक अमरीकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की आसन्न तैनाती की पुष्टि भी की।  हफ्तेभर में मुसुदन का यह दूसरा नाकाम परीक्षण था।  इसकी रेंज 2,500 से 4,000 किमी के बीच है। शुरुआती रेंज की जद में पूरा दक्षिण कोरिया और जापान आते हैं जबकि अधिकतम रेंज में गुवामा स्थित अमरीकी सैन्य शिविर आते हैं।








Advertising