US के खिलाफ उत्तर कोरिया समुद्र में भी युद्ध को तैयार !

Wednesday, Aug 02, 2017 - 05:56 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका और उसके मित्र देशों के खिलाफ उत्तर कोरिया जमीन और आकाश पर ही युद्ध की तैयारियां नहीं कर रहा बल्कि समुद्र में भी उसकी नौसेना सक्रिय है। अमरीकी नौसेना ने हाल ही में जापान के नजदीक उत्तर कोरियाई पनडुब्बी की असामान्य हरकत देखी है। इस दौरान उसने पानी के भीतर से मिसाइल टैस्ट किया। रविवार को उत्तर कोरिया ने एक महीने के भीतर तीसरी बार समुद्र से मिसाइल छोड़ने का परीक्षण किया।

उत्तर कोरिया की 2 पनडुब्बियां जापान की जल सीमा के नजदीक देखी गई हैं। माना जाता है कि उत्तर कोरिया की नौसेना के पास 70 पनडुब्बियां हैं। इनमें ज्यादातर पुरानी हैं जो मिसाइल छोड़ने में सक्षम नहीं हैं। लेकिन ये सभी मिलकर युद्ध की स्थिति में दुश्मन सेना को भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं। उत्तर कोरिया की पनडुब्बियों पर अमरीका 2010 से नजर रख रहा है। तब एक पनडुब्बी ने तारपीडो हमला करके दक्षिण कोरिया के नौसैनिक जहाज को भारी नुकसान पहुंचाया था।

उत्तर कोरिया ने बीते जुलाई महीने में 2 बार अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण करके अमरीका पर दबाव बढ़ा रखा है। पनडुब्बी से मिसाइल हमले के परीक्षण के बाद जाहिर तौर पर अमरीका और उसके मित्र राष्ट्रों की चिंता बढ़ गई है। इस बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रवक्ता ने एक बार फिर कहा है कि उनका देश उत्तर कोरिया के खिलाफ सभी तरह के विकल्पों पर विचार कर रहा है।

  
 

Advertising