उत्‍तर कोरिया ने दिए हमले के संकेत, रॉकेट केंद्र से हटाई मिसाइलें

Sunday, Oct 01, 2017 - 12:52 PM (IST)

प्योंगयांगः तमाम दबाव के बावजूद लगता है कि उत्‍तर कोरिया अपने खतरानक इरादों से बाज नहीं आ रहा और विश्व की सुरक्षा को ताक पर रख कर जंग की तैयारी में जुटा हुआ है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार उत्‍तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग स्थित रॉकेट केंद्र से कई मिसाइलें हटाई जा रही हैं। उत्‍तर कोरिया की इस हरकत को अमरीका पर हमले के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है ।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट ने दक्षिण कोरिया के आधकारिक ब्रॉडकास्‍टर की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि अमरीका ने भी पाया है कि मिसाइलें हटाईं जा रही हैं। हालांकि इस बारे में जानकारी नहीं है कि मिसाइलें कहां ले जाई गईं। हटाई गई मिसाइलें मध्‍यम दूरी की Hwasong-12 और अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक Hwasong-14 हो सकती हैं। दूसरी तरफ, अमरीकी विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने शनिवार को कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों को लेकर वहां की सरकार से सीधे संपर्क में है।

न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, टिलरसन ने कहा कि वाशिंगटन प्योंगयांग के साथ बातचीत की संभावना तलाश रहा है। टिलरसन ने चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ मुलाकात के बाद बीजिंग में अमरीकी राजदूत के आवास पर कहा, “प्योंगयांग के साथ संपर्क के हमारे तार जुड़े हुए हैं। हम किसी अंधी परिस्थिति में नहीं हैं। हमारे पास प्योंगयांग से बातचीत के दो-तीन रास्ते हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को नेस्तनाबूत करने की धमकी दी थी। 

उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन एक आत्मघाती मिशन पर है। इसके बाद किम ने एक बयान जारी कर मानसिक रूप से विक्षिप्त अमरीकी बूढ़े को शांत करने की शपथ ली थी। टिलरसन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए चीन में हैं। उन्हें आशा है कि वह प्रतिबंधों को लागू करने के लिए चीन को प्रोत्साहित करेंगे।

Advertising