उ.कोरिया के खिलाफ अमरीका के प्रयासों का एेसे बेड़ागर्क करेगा रूस

Thursday, Oct 05, 2017 - 02:53 PM (IST)

सियोलः उ.कोरिया की धमकियों से तंग अमरीका सनकी किंग को करारा जवाब देने की तैयारी में है लेकिन रूस सनकी किंग के खिलाफ ट्रंप के प्रयासों का बेड़ागर्क करने पर  तुला हुआ है। एक रूसी कंपनी ने उत्‍तर कोरिया के लिए दूसरा इंटरनेट कनेक्‍शन खोला है जो प्‍योंगयांग के साइबर क्षमताओं को मजबूत बना सकता है और प्रशासन को अलग-थलग करने के अमरीकी प्रयासों को पलीता लगा सकता है।

सुरक्षा विशेषज्ञों ने बताया, डाइन रिसर्च में विशेषज्ञों द्वारा रविवार को पहली बार ट्रांस टेलीकॉम से नए लाइन की सक्रियता का पता चला, जो वैश्‍विक इंटरनेट कनेक्‍टीविटी को मॉनिटर करता है। 2010 से उत्‍तर कोरियाई इंटरनेट ट्रैफिक को मैनेज करने वाले चाइना यूनिकॉम द्वारा उपलब्‍ध कराए गए मौजूदा लिंक को नया कनैक्‍शन मजबूती प्रदान करेगा। साइबर सिक्‍योरिटी फर्म फायरआइ के लिए चीफ टैक्‍नोलॉजी ऑफिसर ब्राइस बोलैंड ने बताया, अतिरिक्‍त लाइन से प्‍योंगयांग के नैटवर्क इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को और अधिक मजबूती मिलेगी।

वाशिंगटन पोस्‍ट ने पहले भी बताया था कि अमरीकी साइबर कमांड ने उत्‍तर कोरिया में हैकर पर हमला किया ताकि इंटरनैट तक उनकी पहुंच को रोका जा सके। उत्‍तर कोरिया के पास 6,800 प्रशिक्षित साइबरवारफेयर विशेषज्ञ हैं लेकिन एकमात्र इंटरनेट प्रोवाइडर पर निर्भर रहते हुए प्रशासन को हमेशा बाहरी साइबर हमलों की चिंता रहती है। उत्‍तर कोरिया को अनेकों बार इंटरनेट कनैक्‍शन फेल होने जैसी परिस्‍थितियों का सामना करना पड़ा है। अब रूस से मिलने वाले इंटरनैट कनैक्‍शन के साथ डिसकनेक्‍ट होने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

Advertising