परमाणु परीक्षण की ओर इशारा करता है उत्तर कोरिया में हुआ ‘विस्फोट’

punjabkesari.in Sunday, Sep 03, 2017 - 12:20 PM (IST)

सोल: भूकंप संबंधी जानकारी देने वाली निगरानी संस्थाओं ने उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु स्थल के निकट 6.3 तीव्रता का ‘‘विस्फोट’’ दर्ज किया है। ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया ने छठा परमाणु परीक्षण किया है।
PunjabKesariउत्तर कोरिया ने किया परमाणु परीक्षण 
इस बीच, जापान ने पुष्टि की है कि उत्तर कोरिया ने आज परमाणु परीक्षण किया और उसने इस संबंध में प्योंगयांग के पास औपचारिक विरोध दर्ज कराया है। जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने संवाददाताओं से कहा,‘‘सरकार मौसम एजेंसी की सूचना और अन्य सूचनाओं के बाद इस बात की पुष्टि करती है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया।’’उन्होंने बताया कि सरकार ने पुष्टि से पहले बीजिंग में उत्तर कोरियाई दूतावास में विरोध दर्ज करा दिया है और कहा है कि किसी भी परीक्षण को ‘‘बिल्कुल क्षमा नहीं’’ किया जाएगा।
PunjabKesariउत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण कतई स्वीकार्य नहीं 
उत्तर कोरिया के एक और परमाणु परीक्षण करने संबंधी खबरों से हथियारों सबंधी उसकी महत्वकांक्षाओं को लेकर तनाव और बढ़ गया है। इससे कुछ ही घंटों पहले प्योंगयांग ने दावा किया था कि उसने एक ऐसा हाईड्रोजन बम विकसित किया है जिसे देश की नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल में लोड किया जा सकता है। परमाणु परीक्षण को लेकर जापान सरकार के पुष्टि करने से पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा,‘‘यदि वह (उत्तर कोरिया) परमाणु परीक्षण करता है, यह कतई स्वीकार्य नहीं होगा। हम इसका कड़ा विरोध करेंगे।’’उन्होंने कहा कि जापान की मौसम एजेंसी ने भूकंपीय तरंगों का पता लगाया है।आबे ने कहा ‘‘इस बात की आशंका है कि यह प्राकृतिक भूकंप नहीं है और उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है।’’ इससे पहले, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में बताया कि उत्तर कोरिया के पुंग्ये री परीक्षण स्थल के निकट भूकंप के झटके आने का पता चला।


अमरीका जियोलॉजिकल सर्वे ने 6.3 तीव्रता का झटका दर्ज किया। इसकी तीव्रता पहले परीक्षण के दौरान महसूस किए गए झटके से अधिक थी।यूएसजीएस भूभौतिकीविद् जाना पर्सले ने मीडिया से कहा,‘‘यह भूकंप के बजाए एक विस्फोट था।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News