पाक में सेना की पोल खोलने वाले पत्रकार के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

Wednesday, Sep 26, 2018 - 06:17 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान की एक अदालत ने सेना के खिलाफ लिखने व संवेदनशील सूचनाओं को लीक करने के आरोप में वरिष्ठ पत्रकार सिरिल अलमिदा की गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। सिरिल के एक लेख पर पाकिस्तान का सैन्य प्रतिष्ठान काफी गुस्से में था। सोमवार को लाहौर हाईकोर्ट ने सिरिल के खिलाफ एक गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। सिरिल अलमिदा पाकिस्तान के प्रतिष्ठित अंग्रेजी अखबार द डॉन के रिपोर्टर हैं।

अदालत ने सिरिल का नाम नो फ्लाई लिस्ट में डालने को कहा है। इसका मतलब ये है कि वे देश छोड़कर नहीं जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूज एजेंसी  ब्लूमबर्ग को इस केस में याचिका दायर करने वाले शख्स अज़हर सिद्दीकी ने बताया कि अदालत में हाजिर नहीं होने पर सिरिल का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में डाला गया अरेस्ट वारंट जारी होने के बाद सिरिल अलमिदा ने ट्वीट किया, "वकील से बात की है, मेरे खिलाफ एक वारंट है, मुझे फिर से ईसीएल में डाल दिया गया है, 8 अक्टूबर को कोर्ट के सामने हाजिर होना होगा।"

बता दें कि लाहौर हाईकोर्ट ने नवाज शरीफ और पाकिस्तान के पूर्व पीएम शाहिद खाकन अब्बासी को भी इसी दिन कोर्ट में हाजिर होने को कहा है। बता दें कि 2016 में सिरिल अलमिदा ने नवाज शरीफ की पार्टी और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के चीफ के बीच टकरावों पर रिपोर्ट लिखी थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना कथित रूप से देश में पैर जमा चुके आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने में गुरेज कर रही थी।

सिरिल ने इसी साल मई महीने में शरीफ का इंटरव्यू लिया था। इस इंटरव्यू में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सेना पर आरोप लगाया था कि उन्हें एक साल पहले सत्ता से हटाने की साजिश चल रही थी। इस इंटरव्यू में शरीफ ने मुंबई हमलों का भी जिक्र किया था। शरीफ ने इस इंटरव्यू में कहा था कि पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन सक्रिय हैं। शरीफ ने ‘राज्येतर तत्वों’ के सीमा पार करने और मुंबई में लोगों की ‘हत्या’ करने की अनुमति दिए जाने पर सवाल खड़े किए थे। सेना ने इसे खारिज कर दिया था।

Tanuja

Advertising