'आतंकवाद को कोई भी देश अकेले परास्त नहीं कर सकता'

Saturday, Jun 24, 2017 - 06:02 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का आह्वान करते हुए भारत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि इस बुराई को कोई अकेला देश परास्त नहीं कर सकता क्योंकि देशों में होने वाले हमलों के तार सीमा पार स्थित आतंकी समूहों से जुड़े होते हैं ।  

भारत के उप स्थाई प्रतिनिधि राजदूत तन्मय लाल ने कल यहां कहा,कोई भी देश आतंकवाद के खतरे से निरापद नहीं है क्योंकि विश्वभर में आतंकी हमले जारी हैं, उनमें से कई के तार प्रभावित देश की सीमाओं के पार जुड़े होते हैं। यूएन काउंटर-टेररिज्म सेंटर एडवाइजरी बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए लाल ने कहा कि आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिए विभिन्न स्तरों पर वास्तविक एवं प्रभावी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा,आतंकवाद की बुराई क्षेत्रों और देशों में लगातार बढ़ रही है।

आतंकी संगठन और उनके नेटवर्क अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं, नियमों और कानूनी ढांचों से नहीं बंधे हैं। आतंकवाद रोधी मोर्चे पर अधिक बहुपक्षीय कार्रवाई, समन्वय तथा सहयोग की आवश्यकता और भी जरूरी हो रही है। भारत ने पिछले सप्ताह यूएन काऊंटर टेररिज्म सेंटर(यूएनसीसीटी)की स्थापना का स्वागत किया था जो विश्व निकाय के आतंकवाद रोधी प्रयासों को समन्वित करेगा। 

Advertising