OMG: लग्जरी कार से भी महंगे हैं यह 50 साल पुराने जूते, जानिए कैसे

Saturday, Aug 31, 2019 - 12:58 PM (IST)

लंदन: आपने लाखों रुपए के जूतों के बारे में अक्सर सुना होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही 50 साल पुराने शू के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत एक लग्जरी कार से भी ज्यादा है। दरअसल गत दिनों नाइकी के पुराने स्निकर की नीलामी हुई तो एक आदमी ने सबसे आगे बढ़ कर उसके लिए करोड़ों की बोली लगा दी। नाइकी के स्पोर्ट शू का 50 साल पुराना एक जोड़ा 4,37,500 डॉलर यानी लगभग 3 करोड़ 13 लाख रुपए में नीलाम हुआ है। कनाडा के उद्यमी और संग्रहकर्ता माइल्स नाडाल ने 1972 में बने मून शू के लिए फौरन यह रकम टेबल पर रख दी।


नीलामी प्रसिद्ध ऑक्शन कम्पनी सॉदबी ने की थी। इस कीमत के साथ स्पोर्ट शू की बिक्री का नया रिकॉर्ड बना है। 2017 में कंवर्स स्पोर्ट शू के एक जोड़े के लिए नीलामी में लगभग 1 करोड़ 36 लाख रुपए मिले थे। इस जूते को बास्केट बॉल के महान खिलाड़ी माइकल जॉर्डन ने 1984 के ओलिम्पिक खेलों में बास्केटबॉल मुकाबले के फाइनल में पहना था। 


1 करोड़ 14 लाख रुपए रखी गई थी शुरूआती कीमत
सॉदबी ने बताया है कि नीलाम हुए जूते मून शू के लिए लगभग 1 करोड़ 14 लाख रुपए की शुरूआती कीमत रखी गई थी। नाइकी के सह-संस्थापक बिल बोवरमैन ने इसे खुद डिजाइन किया था। दौडऩे के लिए बना यह जूता 1972 के ओलिम्पिक खेलों की तैयारी में बनाया गया था। कहते हैं बोवरमैन ने जूते के लिए सही सोल की तलाश में अपनी पत्नी के वॉफल बनाने वाली मशीन में रबर जमा कर इसका तलवा तैयार किया था। सॉदबी के अनुसार ऐसे केवल 12 जोड़े तैयार किए गए जिनमें से केवल कुछेक के बारे में ही पता है कि वे कहां हैं। 

अपने निजी म्यूजियम में करेंगे प्रदर्शित 
नीलामी जीतने वाले कनाडा के संग्रहकर्ता माइल्स नाडाल मून शू् पाने पर बहुत खुश हुए। उनका कहना है कि ये जूता इतिहास के ऐसे स्पोर्ट जूतों में शामिल है जो बहुत कम बने हैं। उन्होंने कहा, ये खेल इतिहास और पॉप कल्चर का असली ऐतिहासिक नमूना है। 61 वर्षीय नाडाल ने गत दिनों ही लगभग 6 करोड़ रुपए में बहुत कम बने 99 स्पोर्ट शू खरीदे थे। वह इन जूतों को मून शू के साथ अपने निजी म्यूजियम में प्रदर्शित करेंगे।

Anil dev

Advertising