मैक्सिको में अखबारों की छपाई बंद

Monday, Apr 03, 2017 - 04:24 PM (IST)

मैक्सिकोः मैक्सिको में पत्रकारों के खिलाफ बढ़ती हिंसा और इस मामले में सरकार की उदासीनता के विरोध में स्थानीय अखबारों ने छपाई बंद कर दी है, लेकिन ऑनलाइन प्रकाशन जारी रहेगा। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। समाचार एजैंसी रॉयटर के अनुसार, स्थानीय अख़बारों का कहना है कि हिंसा और ज़िम्मेदार लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई न होने कारण वे मजबूरन अपनी छपाई बंद कर रहे हैं।

नोर्टे डी सियूडाड जॉरेज़ ने अपने संपादकीय में कहा था कि उनका रविवारीय संस्करण अंतिम होगा। हालांकि अख़बार ने कहा है कि वह ऑनलाइन संचालन जारी रखेगा। विदित हो कि पिछले महीने इस अख़बार से जुड़ी एक पत्रकार मिरोस्लावा ब्रीच को गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। वह मार्च महीने में मारे गए तीन पत्रकारों में एक थीं। ब्रीच ने संगठित अपराध और राजनीतिज्ञों के बीच संबंधों पर बहुत विस्तृत रिपोर्टिंग की थी। उन्हें उनके घर के बाहर आठ गोलियां मारी गई थीं। उनके साथ कार में उनका एक बच्चा भी था जिसे कोई चोट नहीं आई।

हथियारबंद हमलावर ने एक पर्ची छोड़ी थी जिसपर लिखा था,“ बड़बोलेपन के लिए।” अख़बार के संपादक ऑस्कर सैंटू ने लिखा है, “गंभीर और संतुलित पत्रकारिता के लिए कोई सुरक्षा नहीं है।” उन्होंने आगे लिखा है, “ ज़िंदगी में हर चीज़ की शुरुआत होती है और हर चीज़ का अंत होता है और इसके लिए क़ीमत चुकानी पड़ती है, लेकिन अगर यह क़ीमत ज़िंदगी है तो मैं ऐसा होने देने के लिए तैयार नहीं हूं।” पत्रकारों की सुरक्षा मामले की कमेटी के अनुसार, साल 1992 से अब तक मैक्सिको में 35 पत्रकारों की उनके काम के लिए हत्या की जा चुकी है। इनमें से एक चौथाई को यातनाएं भी दी गई थीं। इसी दौरान 50 अन्य पत्रकार कई अन्य घटनाओं में मारे गए जिनमें मंशा साफ नहीं हो पाई।
 

Advertising