आस्ट्रेलिया के अवांछित शरणार्थियों को शरण देगा न्यूजीलैंड

Friday, Feb 19, 2016 - 01:14 PM (IST)

सिडनी:न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने आज कहा कि उनका देश उन कुछ शरणार्थियों को स्वीकार करने के लिए तैयार है जिन्हें आस्ट्रेलिया ने गरीब प्रशांत द्वीप देशों पर हिरासत शिविर में भेज दिया है, लेकिन इस बात की संभावना बहुत कम है कि आस्ट्रेलिया इस प्रस्ताव को स्वीकार करेगा । न्यूजीलैंड को आस्ट्रेलिया के अवांछित शरणार्थियों को स्वीकार करना चाहिए या नहीं, इस बात को लेकर बहस इस हंगामे के बीच छिड़ी है कि उन 267 शरणार्थियों का क्या होगा जिन्हें आस्ट्रेलिया से नौरू द्वीप पर भेजे जाने की संभावना है ।

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल और देश की यात्रा पर आए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की के बीच वार्षिक वार्ता में शरणार्थियों का मामला उठा है । आस्ट्रेलिया ने वहां बसने के लिए नौकाओं से देश के किनारों पर पहुंचने की कोशिश रहे शरणार्थियों को स्वीकार करने से इंकार कर दिया है और वह उन्हें नौरू तथा पापुआ न्यू गिनी में हिरासत शिविरों पर भेज दिया है । 267 शरणार्थी चिकित्सकीय जांच या उपचार के दौरान अपने संबंधियों की देखभाल के लिए नौरू हिरासत शिविर से आस्ट्रेलिया आए और उन्होंने नौरू वापस जाने से इंकार कर दिया है लेकिन अदालत ने हाल में उनके खिलाफ फैसला सुनाया ।

बशर्ते शरणार्थी न्यूजीलैंड के अनुरूप हों और असल में शरणार्थी ही हों । की ने टर्नबुल के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘इसलिए, मैं आपको यह नहीं बता सकता कौन आ सकता है और कौन नहीं या आस्ट्रेलिया सरकार इस अधिकार का प्रयोग करना चाहेगी या नहीं ।’’ टर्नबुल ने कहा, ‘‘मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह प्रस्ताव अब भी वार्ता की मेज पर है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम जॉन के प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं लेकिन हम निर्णय बहुत सोच समझ लेंगे। हम जानते हैं कि हमें लोगों की तस्करी करने वालों को थोड़ा सा भी मौका नहीं देना है।’’  

Advertising