न्यूजीलैंड के नागरिक ने कोमी को जान से मारने का अपराध कबूला

Wednesday, May 10, 2017 - 12:57 PM (IST)

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के एक नागरिक ने यह स्वीकार किया कि पिछले महीने किसी खुफिया सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण प्रशांत देश की यात्रा पर आए एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी को उसने ऑनलाइन जान से मारने की धमकी दी थी।


‘फेयरफैक्स एनजेड’ की रिपोर्ट में आज कहा गया कि फ्रैंक स्टीवार्ट मैकलीन ने कोमी को चेतावनी दी थी कि वह न्यूजीलैंड से ‘‘ताबूत’’ में लौटेंगे। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाटकीय रूप से कोमी को एफबीआई निदेशक पद से हटा दिया। अदालत के दस्तावेजों का हवाला देते हुए इसमें कहा गया है कि मैकलीन ने वेलिंगटन दूतावास के फेसबुक पेज पर एक पोस्ट कर अमरीकी दूतावास को बम से उड़ाने की भी धमकी दी थी, जिसके बाद दूतावास को खाली करवा लिया गया था।

एक संदेश में उसने कहा, ‘‘एफबीआई निदेशक इस देश से जिंदा नहीं लौटेंगे।’’ उसने लिखा,‘‘बैठक में घुसपैठ हो चुकी है क्योंकि बैठक के आसपास किसी ने बम रख दिया है।’’अमरीका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ होने वाली खुफिया साझा नेटवर्क ‘‘फाइव आइज’’ की बैठक के लिए कोमी न्यूजीलैंड में थे। एनजेडएमई की रिपोर्ट के अनुसार 32 वर्षीय मैकलीन ने रोटोरआ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में अपनी गलत बयानबाजी के लिए अपना जुर्म कबूल लिया। न्याय विभाग ने बताया कि मैकलीन इसके बाद सात जून को अदालत में पेश होगा, तब उसे सजा सुनाए जाने की उम्मीद है, जिसके लिए उसे अधिकतम सजा 3 महीने की जेल या 2,000 न्यूजीलैंड डॉलर (1,380 डॉलर) का जुर्माना लगाया जा सकता है। 

Advertising