नस्लीय भेदभाव का शिकार हुआ Ahluwalia अमरीका में बना सिखों की शान''(Pics)

Friday, Oct 21, 2016 - 06:23 PM (IST)

न्यूयॉर्क:अमरीका के इतिहास में पहली बार सिखों को इतना बड़ा मान दिया गया है। न्यूयॉर्क के मेयर ने सिख अदाकार वारिस आहलूवालिया के मान में 19 अक्तूबर को'वारिस आहलूवालिया दिवस'के तौर पर मनाने का एलान किया है। दीवाली के त्योहार के मौके पर भारतीय भाईचारे के लिए करवाए समागम में न्यूयॉर्क के मेयर Bill de Blasio ने वारिस को सम्मानित करते हुए कहा कि इस नौजवान के कारण अमरीका में सिखों को नई पहचान मिली है। 


इसके कारण सिखों के साथ होती घटनाओं में बड़े स्तर पर गिरावट आई है। इसलिए हर साल 19 अक्तूबर को वारिस आहलूवालिया के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान मेयर ने कहा कि जब भी कभी अमरीका में सिखों पर कोई नस्लीय हमला होता है तो वह पूरे अमरीकी नागरिकों पर हमला होता है।गौरतलब है कि वारिस अमरीका का पहला डिजाइनर, अदाकार और लेखक है। वारिस को पहचान कुछ साल पहले तब मिली थी जब दुनिया की फेमस कंपनी GAP ने उसे अपना मॉडल बनाया था। मेयर Bill de Blasio ने कहा कि वारिस की पगड़ी ने न्यूयॉर्क के मान में विस्तार किया है। न्यूयार्क में मिले इस सम्मान के लिए वारिस ने पूरे शहर और मेयर का धन्यवाद किया। 


बता दें कि वारिस इस साल फरवरी में उस समय सुर्खियों में आया था, जब उसे पगड़ी के कारण एयर मैक्सिको की फ्लाइट में चढ़ने से रोक दिया गया था। वारिस की तरफ से इस मुद्दे को बड़े स्तर पर उठाए जाने के बाद एयरलाईन ने अपनी इस हरकत के लिए माफी मांगी थी। 

Advertising