रूस और यूक्रेन पर 'बैड रैबिट'  हमले, अन्य देशों पर भी बढ़ा खतरा

Wednesday, Oct 25, 2017 - 04:15 PM (IST)

कीव/मास्‍कोः मई-जून में साइबर हमले से दुनिया भर में कई बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था र अब फिर रूस समेत कुछ देशों में एक और साइबर हमले की खबर है। इस बार 'बैड रैबिट' ' नामक मालवेयर का इस्‍तेमाल कर निशाना बनाया गया जिसका असर जहां रूस की इंटरफैक्‍स न्‍यूज एजैंसी पर देखने को मिला, वहीं यूक्रेन के ओडेसा एयरपोर्ट पर विमान सेवाएं भी प्रभावित हुईं। हालांकि इसकी वजह से अभी तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई है, मगर अमरीका ने साइबर हमले को लेकर चेतावनी जारी कर दी है।

एक साइबर कंपनी ESET के शोधकर्ता रॉबर्ट लिपोस्की ने बताया, 'यह हमले परेशान कर रहे हैं क्योंकि हमलावरों ने परिवहन संचालकों सहित बहुत महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को तुरंत संक्रमित किया है। इससे साफ पता चलता है कि यह 'अच्छी तरह से समन्वित' अभियान था।' ESET के अनुसार, इस हमले के आधे से ज्यादा पीड़ित रूस से हैं। इसके बाद यूक्रेन, बल्गेरिया, तुर्की और जापान हैं।

अमरीका के डिपार्टमैंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी ने 'बैड रैबिट' को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह एक प्रकार का वायरस है, जो आपके कम्प्यूटर को लॉक कर देता है और उसे अनलॉक करने के लिए पैसा मांगता है। कोई भी अमरीकी इसका शिकार नहीं हुआ है, मगर लोगों से इस तरह की चीजों से बचने की सलाह दी जा रही है और किसी भी वायरस की सूचना होने पर वे सरकार के इंटरनेट क्राइम कम्‍प्‍लेंट सेंटर के जरिए एफबीआई को इसकी जानकारी दें।

Advertising