नए अमेरिकी प्रतिबंध गैर कानूनी: रूस

Thursday, Aug 09, 2018 - 09:33 PM (IST)

मास्को: रूस ने अमेरिका की ओर से उसके देश पर लगाए गए नए प्रतिबंधों की घोषणा को गैर कानूनी करार देते हुए कहा है कि यह अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप नहीं है।

रूस ने इसके साथ ही कहा कि उसकी वित्तीय हालत स्थिर है। अमेरिका ने बुधवार को कहा कि वह यह जानने के बाद कि रूस ने ब्रिटेन में पूर्व रूसी एजेंट और उसकी पुत्री के विरुद्ध खतरनाक नर्व एजेंट का इस्तेमाल किया था, अगस्त के अंत तक रूस पर नए प्रतिबंध लगाने जा रहा है। रूस ने अमेरिका के इस आरोप का खंडन किया है। क्रेमलिन प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने पत्रकार सम्मेलन में कहा कि अमेरिका का यह कदम बिल्कुल मित्रवत नहीं है लेकिन मास्को को उम्मीद है कि अमेरिका-रूस के बिगड़े रिश्ते सुधरेंगे।

उन्होंने कहा कि मास्को के साथ इन घटनाओं के सूत्रों को जोडऩा (ब्रिटिश जहर घटना) उन्हें स्वीकार्य नहीं है और इस तरह के प्रतिबंध जो पहले अमेरिका की तरफ से लगाए गए थे, पूरी तरह गैरकानूनी हैं और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप नहीं हैं। अमेरिका के इस कदम से रुबल दो सालों के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। इस भय से कि अमेरिकी प्रतिबंध कभी खत्म नहीं होंगे, रूस में सम्पत्तियों की बिक्री तेज हो गई है।  

Pardeep

Advertising