ट्रंप के प्रतिबंध विधेयक पर भड़का रूस

Thursday, Aug 03, 2017 - 02:42 PM (IST)

मॉस्को: अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप द्वारा रूस के खिलाफ प्रतिबंध वाले विधेयक पर हस्ताक्षर करते ही रूस भड़क उठा है। ट्रंप प्रशासन द्वारा उठाए गए इस कदम पर रूस ने कहा है कि अमरीका द्वारा लगाए गए प्रतिबंध से उसे कोई फर्क नहीं पड़ता।
ट्रंप प्रशासन को 'शक्तिहीन' बताया
मीडिया खबर मुताबिक, अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने बुधवार को रूस के खिलाफ प्रतिबंध वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए। रूस ने अमरीकी राष्ट्रपति के इस कदम को ट्रेड वॉर बताते हुए ट्रंप प्रशासन को 'शक्तिहीन' तक कह डाला है। 


रूस की अमरीका को चेतावनी
रूस ने अमरीका को चेताया है कि वह जल्दी से अपने इस भ्रम से छुटकारा पाए और समझ ले कि किसी भी तरह की धमकी या दबाव रूस को उसके राष्ट्रीय हितों का त्याग करने के लिए बाध्य नहीं कर सकती। ट्रंप के हस्ताक्षर के बाद रूसी विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी कर इसे 'खतरनाक' और 'छोटी सोच' बताया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूस के खिलाफ इन प्रतिबंधों ने वैश्विक स्थिरता को भी जोखिम में डाल दिया है और इसकी जिम्मेदारी अमरीका की है। 
रूसी पीएम दिमित्री मेदवदेव ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा कि प्रतिबंधों से पता चला कि ट्रंप प्रशासन पूरी तरह से शक्तिहीन है। गौरतलब है कि ट्रंप मॉस्को के खिलाफ ऐसे कड़े कदम के विरोध में थे। इसके बावजूद संसद से पास विधेयक पर उन्हें हस्ताक्षर करना पड़ा। मेदवदेव ने लिखा कि अब इस बात की उम्मीद भी खत्म हो गई कि नए अमरीकी प्रशासन से हमारे रिश्ते सुधरेंगे।

Advertising