ट्रंप-पुतिन गुप्त बैठक मामले में नया मोड़

Wednesday, Jul 19, 2017 - 12:58 PM (IST)

वॉशिंगटनः जी-20 सम्मेलन में अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच एक गोपनीय मुलाक़ात की बात सामने आ रही थी। कहा जा रहा था जर्मनी में जी-20 शिखर सम्मेलन में दोनों के नेताओं के बीच एक औपचारिक भेंट के बाद यह मुलाक़ात हुई थी, हालांकि इसकी विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई थी। 

अब इस मामले में नया मोड़ सामने आया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर इस मुलाक़ात की बात को झू़ठा बताया है। ट्रंप ने पुतिन के साथ 'गोपनीय डिनर' की बात को ख़ारिज करते हुए इसे फ़र्ज़ी ख़बर बताया है। ट्रंप ने ट्वीट में कहा, ''फ़र्ज़ी ख़बर और ज़्यादा घटिया रूप में सामने आ रही है। यहां तक कि जर्मनी में शीर्ष के 20 नेताओं के लिए आयोजित डिनर को भी संदिग्ध बना दिया गया।'' अमरीका में दोनों नेताओं के संबंधों को लेकर जांच चल रही है।

पुतिन पर आरोप है कि उन्होंने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के कैंपेन को मदद पहुंचाई थी. हालांकि पुतिन और ट्रंप दोनों इसे ख़ारिज कर चुके हैं।
अमरीकी जांच एजेंसियों को मानना है कि रूस ने ट्रंप को जिताने में मदद की थी। इससे पहले अमरीकी मीडिया में ख़बर चल रही थी कि पुतिन और ट्रंप की गोपनीय मुलाक़ात एक घंटे तक चली थी। इस मुलाक़ात में ट्रंप, पुतिन और एक अनुवादक था।

Advertising