पाकिस्तान की नई सरकार ने PM शहबाज शरीफ का नाम ‘नो फ्लाई'' सूची से हटाया

Sunday, Apr 24, 2022 - 04:16 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नई सरकार ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समेत कई बड़ी हस्तियों के नाम ‘नो-फ्लाई' सूची से हटा दिए हैं। गत सप्ताह मंत्रिमंडल की पहली बैठक में गृह मंत्री राणा सनाउल्ला को ‘एग्जिट कंट्रोल लिस्ट' (ईसीएल) की समीक्षा करने के लिये अधिकृत किया गया था। इस सूची में उनका नाम है जिन्हें देश छोड़ने की इजाजत नहीं है।

 

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के अनुसार, गृह मंत्रालय ने ईसीएल से उन नामों को हटाने के लिए अधिसूचना जारी करना शुरू कर दिया है, जो बिना किसी ठोस कारण के 120 दिन से सूची में थे। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उनकी पत्नी नुसरत शहबाज, भतीजी मरियम नवाज, पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी, उनके बेटे अब्दुल्ला खाकान और वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल को बिना किसी रोक-टोक के देश से बाहर जाने की अनुमति दे दी गई है।

 

सनाउल्लाह ने शुक्रवार को कहा था कि राजनीतिक प्रतिशोध के लिए ईसीएल में नाम डाले गए। ईसीएल काली सूची में 4,863 लोग और अस्थायी राष्ट्रीय पहचान सूची (पीएनआईएल) में 30,000 लोग हैं। मंत्री ने कहा था, ‘‘हां, ईसीएल नियमों में संशोधन किया गया है, जिससे सीधे तौर पर 3,500 लोगों को फायदा होगा।'' 

Tanuja

Advertising