राजकुमार हैरी-मेगन के बेटे के लिए तैयार हुआ नया घर, खर्च हुए 30 लाख डॉलर

Tuesday, Jun 25, 2019 - 06:12 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स के घर की मरम्मत के लिए करदाताओं के 30 लाख डॉलर खर्च किए गए हैं। शाही परिवार से जुड़े खातों को मंगलवार को जारी किए जाने के बाद यह बात सामने आई। राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन का विंडसर कैसल के पास स्थित आवास ‘फ्रॉगमोर कॉटेज' में बड़े पैमाने पर मरम्मत के काम किए गए जिनके जरिए शाही जोड़े और उनके बेटे आर्ची के लिए पांच संपत्तियों को मिला कर एक घर तैयार किया गया। 


विक्टोरिया युग के इस भवन के नवीनीकरण के तहत शाही जोड़े के लिए फर्नीचर एवं साज-सजावट के सामान पर खर्च किया गया। ये आंकड़ों शाही परिवार के खातों की सार्वजनिक जानकारी में सामने आए हैं जिससे पता चला है कि ब्रिटिश करदाताओं ने 2018-19 के दौरान इस शाही भवन पर आठ करोड़ 52 लाख डॉलर खर्च किए जो पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक था। 


‘प्रिवी पर्स' के रक्षक माइकल स्टीवन्स ने कहा कि पिछले कुछ सालों से इस संपत्ति पर कोई काम नहीं हुआ और शाही संपत्ति वाले स्थानों की स्थिति ठीक रखने की हमारी जिम्मेदारी के चलते उसकी मरम्मत पहले से निर्धारित थी। वहीं मरम्मत के इस काम पर और संपूर्ण व्यय में बढ़ोतरी की उन कार्यकर्ताओं ने निंदा की है जो राजशाही को खत्म को करने की बात करते हैं। 

रिपब्लिक अभियान समूह के ग्राहम स्मिथ ने ‘द सन' समाचारपत्र से कहा कि इस साल की वृद्धि ऐसे समय में चौंका देने वाली है जब हर जगह खर्च में कटौती की जा रही है। उन्होंने कहा, “अगर एक भी स्कूल या अस्पताल इस कटौती का दंश झेल रहा है तो हम शाही परिवार पर एक भी पैसा खर्च किए जाने को सही नहीं ठहरा सकते।

vasudha

Advertising