मलेशिया में मिला कोरोना का नया रूप, सामान्य से 10 गुना ज्यादा संक्रामक

Tuesday, Aug 18, 2020 - 05:59 AM (IST)

कुआलालम्पुर: दुनियाभर में कोरोना वायरस की दहशत से लोग डरे हुए हैं। इसी बीच कोरोना वायरस से जुड़ी एक और खबर मलेशिया से आ रही है, जो शायद आपकी परेशानी और बढ़ा सकती है। दरअसल, मलेशिया में कोरोना वायरस के एक और नए प्रकार का पता लगाया गया है जो कि आम कोरोना वायरस से 10 गुना ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। इस तरह के वायरस विश्व में कई जगह पाए गए हैं। 

मलेशिया में कोरोना वायरस के लगभग 45 केसों में से यह वायरस सबसे पहले 3 लोगों में पाया गया था जिनमें से एक रेस्तरां का मालिक था, जो भारत से लौटा था। इस व्यक्ति को होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने के आरोप में मलेशियाई सरकार ने 5 महीने की जेल और जुर्माने की सजा सुनाई थी।

ऐसा ही मामला फिलीपींस से लौटने वाले एक समूह में भी देखने को मिला। इस समूह के 45 लोगों में से 3 लोगों में इस प्रकार का कोरोना पाया गया। स्वास्थ्य महानिदेशक दातुक डॉ. नूर हिशाम अब्दुल्ला का कहना है कि कोरोना के इस नए प्रकार का मतलब यह हो सकता है कि संक्रमण के खिलाफ बनाए गए टीके पर मौजूदा अध्ययन अभी अधूरा या अप्रभावी हो सकता है। 

लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत
एक फेसबुक पोस्ट के जरिए मलेशिया के इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल रिसर्च के स्वास्थ्य महानिदेशक दातुक डॉ. नूर हिशाम अब्दुल्ला ने  बताया कि लोगों को इस वायरस के प्रति अधिक सावधान रहने और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि यह संक्रमण अब मलेशिया में पाया गया है।  

Pardeep

Advertising