बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए PM, भारतीय मूल के सांसदों को दे सकते हैं मंत्री पद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 07:30 PM (IST)

लंदनः यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी की नेतृत्व दौड़ में बाजी मार ली और वह देश के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए। नए प्रधानमंत्री अपना मंत्रिमंडल चुनने के लिए कुछ समय ले सकते हैं। भारतीय मूल के सांसदों-प्रीति पटेल और ऋषि सुनाक सहित जॉनसन के कई समर्थकों और ब्रेग्जिटियर्स को मंत्री पद मिलने की उम्मीद है।  यह पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी कि पूर्व विदेश मंत्री एवं लंदन के पूर्व मेयर जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट की लड़ाई में विदेश मंत्री जेरेमी हंट को हरा देंगे। 

PunjabKesari

बगावत के चलते टेरेसा ने दिया था इस्तीफा
पार्टी के नेतृत्व और प्रधानमंत्री पद की दौड़ पिछले महीने तब शुरू हुई थी जब ब्रेग्जिट मुद्दे पर कंजर्वेटिव पार्टी में बढ़ती बगावत के चलते टेरेसा मे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। कंजर्वेटिव पार्टी के 1 लाख 60 हजार सदस्यों ने जॉनसन और हंट के बीच प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए वोट दिया।  कंजर्वेटिव होम वेबसाइट द्वारा शुक्रवार और शनिवार को आयोजित किए गए 1,199 सदस्यों के एक ऑनलाइन पोल ने 73 प्रतिशत ने जॉनसन को पीएम पद के लिए चुना है। एलेक्जेंडर बोरिस दे फेफेल जॉनसन जिन्हें बोरिस जॉनसन के नाम से जाना जाता है, प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद  10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश करेंगे।  उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती ब्रेग्जिट (Brexit) विवाद को खत्म करने की होगी

PunjabKesari

टेरेसा मे ने मंगलवार को डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। बुधवार को वह हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधानमंत्री संबंधी अंतिम चर्चा में शामिल होंगी। उसके बाद वह महारानी को अपना इस्तीफा सौंपने बकिंघम पैलेस जाएंगी। इसके बाद 93 वर्षीय महारानी नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री जॉनसन को सरकार के गठन का आमंत्रण देंगी। इसके बाद जॉनसन प्रधानमंत्री के रूप में डाउनिंग स्ट्रीट में बुधवार की शाम अपना पहला संबोधन देंगे। नए प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार की सुबह अपनी पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसके बाद ब्रिटिश संसद की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी जो सितंबर के शुरू तक रहेंगी।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News