इसराईल के बयान से भड़का फिलीस्तीन, प्रदर्शन तेज करने  के दिए आदेश

Tuesday, May 15, 2018 - 04:35 PM (IST)

यरूशलम:  इसराईल के  प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का बचाव करते कहा कि हर देश पर अपनी सीमाओं की रक्षा करने का दायित्व है। उनके इस बयान  के बाद भड़के फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने विरोध प्रदर्शन तेज करने का आदेश दे दिया है।

इसराईली सैन्य कार्रवाई में 55 फिलिस्तीनी मारे गए थे, जबकि 2,700 घायल हुए थे।  इस कार्रवाई को आत्मरक्षा में की गई कार्रवाई बताया गया है. यह हिंसा  14 मई  को हुई, संयोग से उसी दिन अमरीकी दूतावास का उद्घाटन हुआ। फिलिस्तीनी पहले से ही तेल अवीव से दूतावास स्थानांतरित होने की वजह से नाराज हैं, जो पूर्वी यरूशलम को भविष्य में फिलिस्तीन की राजधानी बनाए जाने का दावा करते हैं।

नेतन्याहू ने गाजा के इजरायली शासक हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का बचाव करते कहा  , "आतंकवादी संगठन हमास ने इजरायल को नष्ट करने के इरादे को जाहिर किया और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए हजारों लोगों को सीमावर्ती बाड़े को पार करने के लिए भेजा।हमारी संप्रभुता और हमारे नागरिकों की सुरक्षा के लिए हम दृढ़ संकल्प के साथ काम करना जारी रखेंगे।"

वहीं, अब्बास ने तीन दिवसीय शोक की घोषणा करते हुए मंगलवार (15 मई) को विरोध प्रदर्शन तेज करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "आज एक बार फिर, हमारे लोगों के खिलाफ नरसंहार जारी है।" फिलिस्तीनी सोमवार (14 मई) को प्रदर्शन कर रहे थे । 

Tanuja

Advertising