नेपाल कांग्रेस ने प्रधानमंत्री देउबा को फिर चुना पार्टी का अध्यक्ष

Wednesday, Dec 15, 2021 - 12:14 PM (IST)

 काठमांडू: नेपाल की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी नेपाली कांग्रेस ने बुधवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को पार्टी का अध्यक्ष चुना। नेपाली कांग्रेस के 14वें महा अधिवेशन के अनुसार, देउबा को दूसरे चरण के चुनाव में 2733 मत मिले और उन्होंने शेखर कोइराला को मात दी, जिन्हें 1855 मत मिले थे। कोइराला ,पूर्व प्रधानमंत्री गिरिजा प्रसाद कोइराला के भतीजे हैं। मंगलवार को हुए मतदान में कुल 4,623 वोट डाले गए थे और 35 मतों को अवैध घोषित कर दिया गया।

 

पहले चरण के चुनाव में कोई फैसला नहीं हो सका था क्योंकि पांच उम्मीदवारों में से किसी को भी 50 प्रतिशत से अधिक मत का स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। पार्टी के नियमों के मुताबिक, पार्टी का अध्यक्ष बनने के लिए उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त करने होते हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो पहले और दूसरे चरण के मतदान में सर्वाधिक वोट पाने वाले उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होता है।

 

मंगलवार को दूसरे चरण का चुनाव हुआ था। इस सबसे पुरानी पार्टी के 13 पदाधिकारियों- एक अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष, दो महासचिव, आठ संयुक्त महासचिव और केन्द्रीय कार्य समिति के 121 सदस्यों के चयन के लिए ये चुनाव कराए गए थे। 

Tanuja

Advertising