नेपाल में माहवारी दौरान अलग झोंपड़ी में रखी महिला की मौत

Monday, Feb 04, 2019 - 11:42 AM (IST)

 

काठमांडूः नेपाल में एक प्रतिबंधित परंपरा को निभाते हुए एक महिला की जान चली गई। यहां के दॉती जिले में माहवारी के दौरान पार्वती बोगाती (21) नामक युवती को घर से अलग झोंपड़ी में रखा गया था । सर्दी से बचने के लिए उसने आग जलाई थी और इस दौरान दम घुटने से उसकी मौत हो गई। । पार्वती जब घर से अलग झोपड़ी में रहने गई थी, तब वहां गांव की दो-तीन अन्य महिलाएं भी थीं। लेकिन 31 जनवरी की रात को वह झोपड़ी में अकेली रह गई थी।

31 जनवरी की सुबह नियत समय पर पार्वती सोकर नहीं उठी तो उसकी सास लक्ष्मी बोगती झोपड़ी में गई। उसने देखा कि भीतर पार्वती मृत हालत में थी। उसने तत्काल पुलिस को इसकी खबर दी। पोस्टमार्टम के लिए पुलिस शव को अपने साथ ले गई है। लक्ष्मी का कहना है कि अगले दिन पार्वती की माहवारी खत्म होने जा रही थी। पार्वती काफी खुश थी कि वह फिर से परिवार के साथ अपने घर में रह सकेगी। म्यूनिसिपल चेयरमैन दीर्घा बोगती का कहना है कि दम घुटने से पार्वती की मौत हुई है।

बता दें परंपरा के तहत नेपाल के कई हिस्सों में माहवारी को अपवित्र माना जाता है। माहवारी आने पर महिला को घर से दूर बनी एक झोपड़ी में जाकर रहना होता है जिनमें खिड़की नहीं होती हैं। हालांकि 2005 में नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने इस प्रथा पर प्रतिबंध लगा दिया था। 2017 में नया कानून बनाकर ऐसा करना अपराध घोषित कर दिया गया है, लेकिन फिर भी उसके बाद नेपाल के कई हिस्सों में यह प्रथा जारी है।

गौरतलब है कि  इसी साल जनवरी में एक महिला और उसके दो बच्चों की भी दम घुटने से मौत हो गई थी। यह महिला भी माहवारी के दौरान घर से अलग झोंपड़ी में रहने गई थी। 2018 में 23 साल की एक महिला इसी तरह की झोपड़ी में मृत पाई गई थी।

Tanuja

Advertising