भारत यात्रा से नाखुश था चीन, अब गोवा में हो सकती है प्रचंड और शी चिनफिंग की मुलाकात

Tuesday, Sep 27, 2016 - 01:02 AM (IST)

काठमांडो: नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड अगले महीने गोवा में होने वाले ब्रिक्स शिखर-सम्मेलन के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात कर सकते हैं जहां भारत ने सात देशों वाले बिक्सटेक समूह के नेताओं को आमंत्रित किया है। प्रचंड के करीबी एक वरिष्ठ माआेवादी नेता ने पीटीआई को बताया कि नेपाल के प्रधानमंत्री बिक्सटेक की बैठक से इतर गोवा में चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

गोवा में होगा सम्मेलन
गोवा में 15 और 16 अक्टूबर को ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) का आठवां सम्मेलन है। भारत ने बिक्सटेक समूह के देशों के नेताओं को विशेष रूप से आमंत्रित किया है जिनमें बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार, थाइलैंड और भारत हैं। शी का पहले अगले महीने नेपाल की यात्रा का कार्यक्रम था। लेकिन शी की नेपाल यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

बीजिंग से पहले भारत की यात्रा से नाखुश चीन
हालांकि माआेवादी नेता ने कहा कि प्रस्तावित यात्रा को रद्द नहीं किया गया है और सरकार इसके लिए तैयारियां कर रही है। नेपाल सरकार ने पहले इन खबरों को खारिज कर दिया था कि चीन के राष्ट्रपति की यात्रा रद्द कर दी गई है क्योंकि चीन इस महीने की शुरुआत में बीजिंग से पहले नई दिल्ली की यात्रा करने पर प्रचंड की सरकार से नाखुश है।

Advertising