नेपाल के क्षेत्र में चीन की तरफ से इमारतें बनाने के मामले के विरुद्ध लोगों ने किया प्रदर्शन

Thursday, Sep 24, 2020 - 06:06 PM (IST)

काठमांडू- नेपाल की राजधानी काठमांडू में चीनी दूतावास के सामने नेपाली लोगों के एक समूह ने बुधवार दोपहर को चीन की तरफ से किए गए जमीनी कब्जे के खिलाफ प्रदर्शन किया। रिपोर्टों में कहा गया है कि चीन ने तिब्बत के साथ लगते हुमला जिले में कथित तौर पर नेपाली जमीनों पर 9 इमारतें बनाईं थीं। यह इमारतें हुमला जिले के लेपचा बागर क्षेत्र में बनने का दावा किया गया था। इन खबरों के सामने आने के बाद नेपाल के लोगों में चीन के प्रति गुस्सा पैदा हो गया।

प्रदर्शनकारियों ने हाथों में पोस्टर और बैनर पकड़े थे, जिन पर लिखा था- 'बैक ऑफ चाइना। मुख्य जिला अधिकारी चिरंजीबी गिरी ने बुधवार को पहले इस क्षेत्र का दौरा किया था, जहां उन चीनी फौजियों ने यह दावा किया था कि यह उनकी जमीन है और उनकी जमीन पर ही इमारत बनाई गई थी।

हालांकि चीन की तरफ से इमारतें बनाने के विरुद्ध देश के सिविल सोसायटी समूहों की तरफ से किए जा रहे विरोध प्रदर्शनों को लेकर चीन ने ऐसी खबरों को खारिज करते हुए इस कब्जे से इन्कार किया है। नेपाल में चीनी दूतावास ने कब्जे हटाने की खबरों से इन्कार किया। उन्होंने कहा कि इमारतें चीन की सरहद के अंदर बनी हैं। चीन और नेपाल में कोई भौगोलिक विवाद नहीं है। इसके साथ ही नेपाल के विदेश मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया है कि उसके देश का चीन के साथ कोई सरहदी विवाद नहीं है और न ही चीन ने उसके देश की धरती पर कब्जा किया है।

Anil dev

Advertising