नेपाल ने भारतीय कोरोना वैक्सीन के साथ दूसरे चरण का टीकाकरण का शुरू

Wednesday, Feb 10, 2021 - 12:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नेपाल ने मंगलवार को भारतीय निर्मित कोरोना वैक्सीन के साथ  दूसरे चरण का टीकाकरण का शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय  के अनुसार दूसरी ड्राइव में कोविशिल्ड वैक्सीन को पत्रकारों, राजनयिक मिशन के अधिकारी और फ्रंटलाइन सरकारी कर्मचारियों को लगाया जाएगा। कोरोना टीकाकरण सलाहकार समिति के नेपाल के समन्वयक डॉ श्यामराज उप्रेती ने साझा किया कि अनुदान सहायता के तहत भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए

 

कोविशिल्ड वैक्सीन को दूसरे चरण में 300,000 फ्रंटियर पत्रकारों, राजनयिकों और सरकारी कर्मचारियों को दिया जाएगा।  पहले चरण में वैक्सीन की कुल 430,000 खुराक देने की योजना थी लेकिन केवल 184,857 व्यक्तियों ने ही वैक्सीन प्राप्त की।  टीकाकरण का दूसरा चरण शुक्रवार तक जारी रहेगा और इस चरण में लगभग 300,000 व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा।

 

27 जनवरी से टीकाकरण का पहला अभियान शुरू हुआ था। पहले चरण में प्राथमिक चिकित्सा कर्मचारी, स्वच्छता कर्मचारी, एम्बुलेंस चालक,  और सुरक्षा अधिकारी थे, जबकि दूसरे अभियान में, देश भर के प्रशासनिक इकाइयों के अधिकारी, भूमि राजस्व के कर्मचारी शामिल थे। सर्वेक्षण के कर्मचारी, बैंकरों और पत्रकारों को प्राथमिकता दी गई है।

Tanuja

Advertising