14 साल की ल़डकी ने दिया बच्चे को जन्म, पति की उम्र 13 साल

Friday, May 10, 2019 - 11:48 AM (IST)

काठमांडूः नेपाल में 2 बच्चों के माता-पिता बनने का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। राजधानी काठमांडू से 80 किलोमीटर दूर धाडिंग जिले में 14 साल की एक लड़की ने बच्चे को जन्म दिया है । इससे भी बड़ी हैरानी बात यह है कि बच्चे के पिता की उम्र लड़की से एक साल छोटी यानि 13 साल है। इस दम्पति के नवजन्मे बच्चे जन्म पंजीकरण को लेकर अधिकारी पसोपेश में पड़ गए हैं।

नेपाल के कानून में इस तरह के मामलों के पंजीकरण का कोई प्रावधान नहीं है। नेपाल में लड़कों और लड़कियों के लिए विवाह की न्यूनतम उम्र 20 साल है। ‘द हिमालयन टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चे का 13 वर्षीय पिता रमेश तमांग कक्षा पांचवीं में पढ़ता था। उसे चौथी कक्षा में पढ़ने वाली पबित्रा तमांग से प्यार हो गया था। दोनों ने बाद में पढ़ाई छोड़ दी। पबित्रा ने दो महीने पहले एक शिशु को जन्म दिया।

खबर फैलने के बाद जिला प्रशासन ‘शादी’ और बच्चे के जन्म के पंजीकरण के लिए कानूनी चुनौती का सामना कर रहे इस जोड़े तक पहुंचा। रूबी घाटी ग्रामीण नगर निकाय वार्ड संख्या पांच के प्रमुख धीरज तमांग के मुताबिक रमेश और पबित्रा की ‘शादी’ और बच्चे के जन्म का पंजीकरण कानून के तहत संभव नहीं है, क्योंकि दोनों ही नाबालिग हैं। तमांग समुदाय की प्रथा के अनुसार यदि कोई लड़का किसी लड़की को अपनी पत्नी मान लेता है तो वह बाद में उससे शादी कर सकता है।
 

Tanuja

Advertising