इमरान सरकार के खिलाफ PAK के गुजरांवाला में विपक्षी दलों की मेगा रैली, नवाज शरीफ भी करेंगे संबोधित

Friday, Oct 16, 2020 - 12:12 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में शुक्रवार 16 अक्तूबर को विपक्षी दल इमरान सरकार के खिलाफ पहली संयुक्त रैली करने जा रहे हैं। यह रैली देश के सबसे बड़े राज्य पंजाब के गुजरांवाला में हो रही है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानंत्री नवाज शरीफ भी इस में संबोधित करेंगे। नवाज शरीफ इस रैली को लंदन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। रैली में विपक्ष के वे तमाम बड़े नेता हिस्सा लेंगे जो इस वक्त जेल से बाहर हैं। मौलाना फजल-उर-रहमान के अलावा बिलावल भुट्टो जरदारी, मरियम नवाज, पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी और यूसुफ रजा गिलानी इसमें शामिल होंगे। विपक्षी दलों का संगठन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएम) रैली करेगा। पंजाब के कई शहरों के बाद विपक्षी दल पीओके, सिंध, गिलगिट-बाल्टिस्तान और कराची में रैली करेंगे।

 

बता दें कि पाकिस्तान में सरकार के खिलाफ शुक्रवार को होने वाली पहली महारैली से पहले लाहौर और पंजाब प्रांत के अन्य इलाकों में विपक्षी पार्टियों के 450 से अधिक कार्यकर्त्ताओं पर मामला दर्ज किया गया है। प्रधानमंत्री इमरान खान को अपदस्थ करने के लिए बना एक गठबंधन यह महारैली करने जा रहा है। पहली सरकार विरोध रैली शुक्रवार को लाहौर से करीब 80 किमी दूर गुजरांवाला शहर में होने का कार्यक्रम है। इसके बाद 18 अक्तूबर को कराची में, क्वेटा में 25 अक्तूबर को, पेशावर में 22 नवंबर को, मुल्तान में 30 नवंबर को और फिर 13 दिसंबर को लाहौर में एक रैली होने का कार्यक्रम है। विपक्षी नेताओं ने यह घोषणा की है कि वे ‘‘चयनित'' प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग करने के लिए सभी राजनीतिक एवं लोकतांत्रिक विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे।

 

पिछले साल नवंबर से लंदन में रह रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने ट्वीट कर कहा कि पुलिस को पीडीएम नेताओं को गिरफ्तार करने से दूर रहना चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री एवं पीडीएम नेता शाहिद खाकान अब्बासी ने कहा कि इस सरकार द्वारा पैदा की गई अभूतपूर्व महंगाई और बेरोजगारी के चलते लोगों के लिए अपने परिवारों का पेट पालना मुश्किल हो रहा है। पाकिस्तान के इतिहास में यह सबसे भ्रष्ट सरकार है। इस बीच, सरकार ने विपक्ष को गुजरांवाला स्टेडियम में इस शर्त के साथ रैली करने की इजाजत दे दी है कि सेना और न्यायपालिका के खिलाफ कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी।

Seema Sharma

Advertising