भ्रष्‍टाचार मामलाः अदालत में पेश नहीं हुए नवाज

Tuesday, Sep 19, 2017 - 01:56 PM (IST)

इस्‍लामाबादः भ्रष्टाचार के मामलों की सुनवाई के लिए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मंगलवार को अदालत में  पेश नहीं हुए। नवाज शरीफ इन दिनों लंदन में अपनी बीमार पत्नी की देखभाल कर रहे हैं। भ्रष्‍टाचार के मामले में नवाज शरीफ के परिवार के कई सदस्‍यों को सम्मन जारी किया गया है। 28 जुलाई को पनामा पेपर्स मामले में पाकिस्‍तान सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था।

इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में अयोग्य ठहराते हुए उनके, उनके बच्चों-हुसैन, हसन और मरियम नवाज तथा दामाद मोहम्मद सफदर तथा डार के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने को कहा था। भ्रष्‍टाचार के इस मामले की कोर्ट में मंगलवार को पहली सुनवाई थी। नवाज व उनके बच्चों- हुसैन, हसन और मरियम नवाज तथा दामाद मोहम्मद सफदर और डार को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया था।

कोर्ट में नवाज शरीफ की ओर से उनके राजनीतिक सलाहकार आसिफ किरमानी पेश हुए उन्‍होंने मीडिया को बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अपनी बीमार पत्नी की देखभाल करने के लिए लंदन में हैं और जल्द ही वापस आ जाएंगे। नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज़ लंदन में कैंसर के उपचार से गुजर रही हैं। आसिफ ने बताया, 'मैंने कोर्ट को इस बात की जानकारी दी कि नवाज शरीफ इस समय देश में मौजूद नहीं है।

वह पत्‍नी के कैंसर का इलाज कराने के लिए परिवारवालों के साथ लंदन गए हैं।' अदालत ने याचिका स्वीकार कर इस मामले को 26 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही यह भी आदेश दिया गया कि अगली सुनवाई में उपस्थित होने के लिए नवाज फैमिली को नए सम्मन जारी किए जाएं।
 

Advertising