खबर लीक के मामले में शरीफ के विश्वासपात्र सहयोगी को पद से हटाया गया

Saturday, Apr 29, 2017 - 05:37 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों में उनके विशेष सहायक सैयद तारेक फतेमी को उनके पद से हटा दिया गया है।'डॉन लीक्स' मामले में कथित भूमिका के चलते शनिवार को पाक के प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से उन्हें हटाने के निर्देश जारी किए गए हैं। 


बता दें कि ये निर्देश पाकिस्तान के अखबार डॉन की 6 अक्टूबर, 2016 की एक स्टोरी सामने आने के बाद बिठाई गई जांच कमेटी द्वारा अपनी रिपोर्ट सब्मिट कराए जाने के बाद दिए गए हैं। इस कमेटी का गठन सरकार ने पिछले साल नवंबर में किया था। पिछले साल अक्तूबर में, डॉन अखबार के एक स्तंभकार ने फ्रंट पेज पर एक रिपोर्ट छापी थी, जिसमें पाकिस्तान सरकार और सेना के बीच में आतंकी ग्रुप को लेकर मतभेद होने की बात कही गई थी। जिसमें लिखा था कि पाकिस्तान आतंकियों को भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ अघोषित युद्ध में इस्तेमाल कर रहा है।


जांच समिति की रिपोर्ट के मुताबिक, फतेमी प्रमुख बैठक की रिपोर्ट लीक करने के लिए जिम्मेदार पाए गए हैं। ये निर्देश, डॉन अखबार के एक स्तंभकार की एक स्टोरी सामने आने के बाद बिठाई गई जांच कमेटी द्वारा अपनी रिपोर्ट दिए जाने के बाद सामने आया है। इस रिपोर्ट ने सरकार को एक हाई-प्रोफाइल सिक्यॉरिटी मीटिंग की जानकारी लीक करने वाले लोगों की पहचान करने के लिए जांच शुरू करवाने को मजबूर कर दिया। 

बता दें कि जांच समिति ने पाक प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के विशेष सहायक फातमी को हटाने की सिफारिश की थी, जिसे शरीफ ने मंजूरी दे दी। फातमी(72)को प्रधानमंत्री का विश्वासपात्र सहयोगी समझा जाता रहा है और उनको पद से हटाया जाना शरीफ सरकार के लिए झटका है जो पहले ही पनामा मामले में दबाव का सामना कर रही है। न्यायमूर्ति(सेवानिवृत्त)आमिर रजा की अध्यक्षता वाली समिति में खुफिया ब्यूरो के प्रतिनिधि भी शामिल थे। राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर हुई प्रमुख बैठक की खबर के सुर्खियों में आने के बाद विवाद पैदा हो गया था,जिसकी जांच के लिए पिछले साल जांच समिति का गठन किया गया था। 

Advertising