जेल में नवाज की हालत खराब, डाक्टरों ने दिए खतरनाक संकेत

Monday, Jul 23, 2018 - 10:58 AM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सितारे कुछ ज्यादा ही गर्दिश में नजर आ रहे हैं । भ्रष्टाचार के आरोप में जेल की सजा काट रहे नवाज शरीफ की हालत बिगड़ती जा रही है। जेल में  स्वास्थ्य जांच करने वाले मैडीकल बोर्ड ने उनके स्वास्थ्य को लेकर खतरनाक संकेत दिए हैं। डाक्टरों का कहना है कि उनकी किडनी फेल होने की कगार पर है, ऐसे में उन्हें तुरंत जेल से अस्पताल शिफ्ट किए जाने की जरूरत है।

शरीफ की जांच करने वाले डॉक्टर अजहर कियानी और डॉक्टर हामिद शरीफ खान ने जेल प्रशासन से उन्हें रावलपिंडी के कार्डियोलॉजी अस्पताल में भर्ती करने की सिफारिश की है। हालांकि, पंजाब प्रांत के अंतरिम कानून मंत्री जिया हैदर रिजवी ने कहा है कि प्रशासन को इस संबंध में अभी तक कोई आवेदन नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि सरकार ने नवाज शरीफ की हालत देखते हुए उन्हें जेल में और ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने का फैसला किया है।उनके मुताबिक, मानवीय आधार पर नवाज शरीफ को एसी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

डॉक्टरों का कहना है कि नवाज शरीफ की यूरिन में नाइट्रोजन की मात्रा बढ़ गई है और उन्हें बहुत ज्यादा पसीना आ रहा है।अत्यधिक पसीना आने की वजह से उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा हो गई है और शरीर में पानी की कमी बताई जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि पूर्व पीएम की हृदय गति भी अनियमित तरीके से चल रही है। गौरतलब है कि एवेनफील्ड प्रॉपर्टीज मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद गिरफ्तार हुए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आदियाला जेल में बंद हैं। लंदन में 4 लग्जरी फ्लैट के मालिकाना हक को लेकर 6 जुलाई को जवाबदेही अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद शरीफ (68), उनकी बेटी मरियम (44) और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मुहम्मद सफदर रावलपिंडी के आदियाला जेल में क्रमश: 10 वर्ष, 7 वर्ष और 1 वर्ष कैद की सजा भुगत रहे हैं।

Tanuja

Advertising