ओमीक्रोन के साथ ही अमेरिका में मंडरा रहा दोहरी मार का खतरा, एक्सपर्ट बोले- आप मौत की सर्दी देखने वाले हैं

Tuesday, Dec 21, 2021 - 11:30 AM (IST)

इंटरनैशनल डैस्क: अमरीका को अब डैल्टा के साथ-साथ कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन की मार भी झेलनी पड़ रही है। देश की बड़ी आबादी एक और खतनाक लहर का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि टीकों का बड़ा भंडार होने के कारण अमरीका को आत्मविश्वास है कि वह अपनी आबादी को कुछ भी नहीं होने देगा। यही वजह है कि अमरीका ने देश में लॉकडाउन न लगाने का ऐलान किया है। जबकि अमेरिका में रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की निदेशक रोशेल वालेंस्की ने कहा कि शुरुआती आंकड़े बताते हैं कि ओमिक्रोन डेल्टा से अधिक संक्रामक है और इसके दोगुने होने का समय दो दिन है।  



अस्पताल पहले ही भरे हैं
अमरीका ने दावा किया है कि वायरस के गंभीर परिणामों से सुरक्षा मुहैया कराने में कारगर हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की अगुवाई वाले शोध सहयोग के लिए कोविड वेरिएंट्स पर नजर रखने वाले जैकब लेमीक्स ने कहा है कि डेल्टा संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और ऐसे में ओमिक्रोन मामलों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। यह चिंताजनक है, क्योंकि हमारे अस्पताल पहले ही भरे हुए हैं और कर्मी थके हुए हैं। अमरीका में ऐसी भयावह स्थिति में सतर्क रहने की आवश्यकता है।

8 लाख से ज्यादा मौतें होने का अनुमान
बता दें कि अमेरिका में किसी भी देश की तुलना में मृतक संख्या सबसे अधिक है। अमेरिका में दुनिया की आबादी का लगभग 4 प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन दो साल पहले चीन में महामारी की शुरुआत के बाद हुई मौत के 53 लाख मामलों के लगभग 15 प्रतिशत मामले अमेरिका से है। माना जाता है कि अमेरिका और दुनिया भर में वास्तविक मृत्यु दर काफी अधिक है क्योंकि मौत के कई मामलों को अनदेखा या छुपाया गया था। वाशिंगटन विश्वविद्यालय के पूर्वानुमान मॉडल में एक मार्च तक अमेरिका में कुल 880,000 से अधिक मौत का अनुमान है।

आप मौत की सर्दी देखने वाले हैं
वहीं अमेरिकी एक्सपर्ट ने लोगों से कहा है कि हालांकि वैक्सीन लेने वाले भी कोरोना की चपेट में आए हैं लेकिन उनके लक्षण हल्के रहे हैं। व्हाइट हाउस के कोविड रिस्पॉन्स टीम के प्रमुख जेफ जायंट्स ने कहा है कि " जिन लोगों ने अबतक वैक्सीन नहीं ली है, वे अपने लिए और अस्पतालों में अपने परिवारों के लिए गंभीर बीमारी और मौत की सर्दी देखने वाले हैं।

Anil dev

Advertising