नासिरुल मुल्क बने पाकिस्तान के कामचलाऊ सरकार के प्रधानमंत्री

Friday, Jun 01, 2018 - 02:56 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व प्रधान न्यायाधीश नसीरूल मुल्क को देश के सातवें कामचलाऊ प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलायी गयी है जो 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव तक इस पद पर बने रहेंगे । यह आम चुनाव पाकिस्तान में दूसरे लोकतांत्रिक सत्ता हस्तांतरण का गवाह बनेगा जहां 70 साल के स्वतंत्रता के इतिहास में अधितर समय तक ताकतवर सेना का शासन रहा है । पाक राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 67 वर्षीय मुल्क को पद की शपथ दिलाई। मुल्क को सरकार और विपक्ष दोनों ने सर्वसम्मति से इस पद के लिए चुना था। 

डॉन न्यूज की खबर के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने मुल्क को ऐसा व्यक्ति बताया जिनकी नियुक्ति पर किसी को आपत्ति नहीं होगी। पिछले सप्ताह विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की जिसमें अब्बासी और राष्ट्रीय सभा के स्पीकर अयाज सादिक भी शामिल थे। मौजूदा सरकार 31 मई को अपना कार्यकाल पूरा कर चुकी है और नई सरकार के चुने जाने तक कामचलाउ सरकार कार्यभार संभालेगी। कमाचलाउ प्रशासन कोई भी बड़ा फैसला नहीं लेगी।

नेशनल एसेंबली के पांच साल के लगतार तीसरे कार्यकाल के पूरा होने के कुछ देर बाद ही शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया, हालांकि यह दूसरी नेशनल एसेंबली होगी जो असैन्य शासन के तहत अपना कार्यकाल पूरा कर‍ेगी क्योंकि तीन में से एक 2002 में अस्तित्व में आई थी वह पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के तहत काम करती रही। रिपोर्ट के मुताबिक तीनों नेशनल एसेंबली ने पिछले 16 सालों में सात प्रधानमंत्रियों का चुनाव किया। जस्टिस मुल्क उन सात न्यायधीशों में से एक थे जिन्होंने तीन नवंबर , 2007 को एक निरोधक आदेश पर हस्ताक्षर किए थे जब मुशर्रफ ने आपातकाल लगा दिया था और न्यायधीशों को जबरन घर भेज दिया था।  

Isha

Advertising