'मनुष्य को फिर से चांद पर भेजेगा नासा'

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2017 - 07:32 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन चांद पर फिर से मनुष्य भेजने के लिए नासा को निर्देश देगा। यह बयान पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के विचार के ठीक उलट है, क्योंकि ओबामा ने अंतरिक्ष एजेंसी नासा को मंगल ग्रह पर ध्यान केंद्रित करने को कहा था।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के संपादकीय पेज पर लिखे गए एक लेख और राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद के उद्घाटन के मौके पर दिए गए अपने भाषण के दौरान पेंस ने प्रशासन के रुख को साफ कर दिया है। यह अंतरिक्ष परिषद अमरीका के अंतरिक्ष एजेंडों को तय करेगा।

वर्जीनिया में पेंस ने स्मीथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम में प्रेस और प्रतिनिधियों से कहा,’हम नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर सिर्फ अपने पद चिन्ह छोडऩे और झंडे गाडऩे के लिए नहीं भेजेंगे बल्कि एक ठोस ढ़ांचा तैयार करने के लिए भेजेंगे।’

यह घोषणा पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के विचारों पर वापस लौटना है, क्योंकि तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जब नासा का ध्यान मंगल ग्रह पर केंद्रित करने को कहा था तब बुश ने इसका विरोध किया था। पेंस ने जोर देते हुए कहा कि ट्रंप प्रशासन के नेतृत्व में अमरीका दोबारा अंतरिक्ष में दुनिया का नेतृत्व करेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News