2022 में अंतरिक्ष यान क्रैश कराकर धूमकेतु को रोकेगी नासा

Friday, May 10, 2019 - 01:33 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा 2022 में  अंतरिक्ष में अपना एक यान क्रैश करने के लिए धूमकेतु से टकराने के लिए भेजेगी।। सुनने में यह किसी हॉलीवुड फिल्म की कहानी जैसा लग सकता है, लेकिन यह हकीकत है। ऐसा पहली बार है जब नासा किसी अंतरिक्ष पिंड को पृथ्वी से टकराने से पहले नष्ट करने की खगोलीय रक्षा तकनीक का प्रदर्शन करेगा।

नासा ने बृहस्पतिवार को दिए अपने एक बयान में कहा, डबल एस्टेरॉयड रिडायरेक्शन टेस्ट (डीएआरटी) में लक्ष्य को भेदने का महज एक छोटा सा मौका मिलेगा। इस टेस्ट के दौरान डिडिमॉस नाम के धूमकेतू के बाइनरी एस्टेरॉयड सिस्टम में चंद्रमा सरीखे छोटे टुकड़े को निशाना बनाया जाएगा। हालांकि नासा ने यह स्पष्ट किया है कि इस धूमकेतु से पृथ्वी को किसी भी तरह का खतरा नहीं है और इसे महज तकनीक के परीक्षण के लिए ही लक्ष्य के तौर पर तय किया गया है।

बता दें कि बाइनरी एस्टेरॉयड सिस्टम में बहुत सारे छोटे-छोटे चंद्रमा जैसे पिंड एक ही बेरीसेंटर यानी पिंड का चक्कर लगा रहे होते हैं। नासा के मुताबिक, इस मिशन को 2021 में लॉन्च किया जाएगा। डीएआरटी सौर ऊर्जा से बनी बिजली की संचालक शक्ति से डिडिमॉस के मूनलेट को भेदेगा। इस ऑपरेशन को करते समय यह विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा कि ये मूनलेट धरती से कम से कम 1 करोड़ 10 लाख किमी की दूरी पर हों।

Tanuja

Advertising